Categories: International

क्षेत्र का भविष्य हेलसिंकी में नही बल्कि तेहरान में तय होगा

आफताब फारुकी

अरबी समाचारपत्र रायुल यौम के संपादक ने फ़िनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में हुई अमरीका व रूस के राष्ट्राध्यक्षों की बैठक को परिणामहीन बताते हुए लिखा है कि क्षेत्र के भविष्य का निर्धारण 23 जुलाई को तेहरान में सीरिया के बारे में ईरान, रूस व तुर्की के अधिकारियों की बैठक में तै होगा।

अब्दुल बारी अतवान ने अपने संपादकीय में लिखा है कि सीरिया की सेना ने पिछले महीनों में अनेक क्षेत्रों को स्वतंत्र कराया है और अब अमरीका, सीरिया के सरकार विरोधी सशस्त्र लोगों का समर्थन नहीं कर रहा है बल्कि वह इस देश से अपने सैनिकों को बाहर निकालने की कोशिश में है। उधर यूक्रेन व क्राइमिया के संबंध में रूस की स्थिति अधिक मज़बूत हो चुकी है और उसने बिना किसी अप्रिय घटना के फ़ीफ़ा वर्ल्ड कप का आयोजन कराके अपना लोहा मनवा लिया है। यह एेसी स्थिति में है कि ब्रिटेन और फ़िनलैंड की यात्रा पर अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प को भारी विरोध का सामना करना पड़ा और लोगों ने उनकी बचकाना नीतियों की आलोचना की। नैटो की बैठक में अमरीका व उसके यूरोपीय घटकों के बीच स्पष्ट मतभेद दिखाई दिया जिससे पता चलता है कि अब यूरोप को वाॅशिंग्टन पर भरोसा नहीं रहा है।

रायुल यौम के संपादक का कहना है कि सीरिया के मामले में पुतीन की मज़बूत पोज़ीशन के मद्दे नज़र एेसा प्रतीत होता है कि अमरीका व इस्राईल की मांगें पूरी नहीं हो पाएंगी और अमरीकी सैनिकों को सीरिया व इराक़ से बिना कोई विशिष्टता लिए ही बाहर निकलना पड़ेगा क्योंकि शक्ति का संतुलन वाॅशिंग्टन के हित में नहीं है। अतवान ने लिखा है कि 23 जुलाई को तेहरान में होने वाली बैठक के मुक़ाबले में हेलसिंकी बैठक की कोई अहमियत नहीं है क्योंकि तेहरान बैठक में अमरीका की उपस्थिति के बिना मध्यपूर्व का नया नक़शा तैयार किया जाएगा। चार अप्रैल को ईरान, रूस और तुर्की की बैठक अन्कारा में आयोजित हुई थी और उसमें इन तीनों देशों ने सीरिया की अखंडता की रक्षा, हर प्रकार के अलगाववाद के विरोध और दाइश, अलक़ाएदा और नुस्रा फ़्रंट जैसे आतंकी गुटों की समाप्ति पर बल दिया था।

pnn24.in

Recent Posts

दिव्यांग जन सशक्तिकरण संघ मध्य प्रदेश का हुआ गठन, सपना चौहान अध्यक्ष, सचिव बने मोहन चौहान बने

अनुपम राज डेस्क: खंडवा डायोसिसन सोशल सर्विसेस के प्रांगण खंडवा में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर…

9 hours ago

प्रयागराज: कोरांव में डायरिया से दो सगी बहनों की मौत, सात गंभीर

अजीत कुमार प्रयागराज: जिले के कोरांव के संसारपुर में डायरिया से सगी बहनों वंदना (18)…

10 hours ago

प्रधानमंत्री मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर पलटवार करते हुवे बोले फारुख अब्दुल्लाह ‘इनको जब भी कोई चीज़ आ जाती है तो पाकिस्तान को आगे कर देते है’

निसार शाहीन शाह डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस…

19 hours ago