Categories: National

गाज़ियाबाद में निर्माणाधीन भवन गिरने से एक की मौत 8 घायल.

सुदेश कुमार / सरताज खान

गाज़ियाबाद. दिल्ली से सटे गाजियाबाद के मसूरी थाना क्षेत्र में डासना के पास आकाश नगर में राधा कृष्ण कुंज नाम से एक कॉलोनी प्राइवेट बिल्डर्स के द्वारा बनाई जा रही थी इस कॉलोनी में 600 वर्ग मीटर में एक 5 मंजिला इमारत बनाई जा रही थी जिसके अंदर काफी संख्या में फ्लैट बनाए जा रहे थे ।रविवार को सुबह से ही बारिश का मौसम बना हुआ था जिसके बावजूद भी साइट पर काम चल रहा था। बताया जा रहा है कि काम कर रहे थे और कुछ मजदूर बारिश से बचने के लिए बिल्डिंग के निचले भाग में आराम कर रहे थे। कुछ मजदूर खाना खा रहे थे। तभी निर्माणाधीन 5 मंजिला इमारत अचानक ही भरभराकर ताश के पत्तों की तरह बिखर गई । बिल्डिंग के अंदर मौजूद सभी मजदूर मलबे में दब गए ।

प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि यह हादसा करीब 2:31 पर हुआ ।जैसे ही बिल्डिंग गिरी आसपास के लोग कुछ समझ भी नहीं पाए थे लोगों का कहना है कि कुछ देर के लिए चारों तरफ धूल ही धूल हो गई थी जैसे ही लोगों को बिल्डिंग गिरने का पता चला तो आसपास के लोग बिल्डिंग में दवे लोगों को निकालने में जुट गए और आनन फानन में लोगों ने स्थानीय पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को सूचित किया सूचना के आधार पर करीब 2:39 मिनट पर पुलिस मौके पर पहुंची और बड़े हादसे को देखते हुए पुलिस के आला अधिकारियों और प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा एनडीआरएफ की टीम को भी सूचित किया गया आनन फानन में प्रशासनिक अधिकारी और स्थानीय पुलिस के अलावा एनडीआरएफ की टीम के जवान मलबे को हटाने में जुट गए । और तमाम तरह का बचाव और राहत कार्य शुरू किया गया दमकल विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची

कई एंबुलेंस भी मौके पर मौजूद रहे कड़ी मशक्कत के बाद एनडीआरएफ की टीम ने मलबे में दबे एक शव को बाहर निकाला है ।इसके अलावा पांच अन्य लोगों को भी मलबे से बाहर निकाल लिया गया है। जिन्हें गंभीर चोट आई है। इसके साथ ही करीब 5 वर्षीय एक बच्चे को भी मलबे से सुरक्षित बाहर निकाला गया है ।बताया जा रहा है कि फिलहाल अभी मलबे के नीचे 7 से 8 लोग और दबे होने की आशंका है। जिन्हें बचाने के लिए पूरी तरह एनडीआरएफ की टीम जुटी हुई है।

हादसे की खबर सुनते ही गाजियाबाद की जिलाधिकारी रितु माहेश्वरी और गाजियाबाद के एसएसपी वैभव कृष्ण भी तमाम अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचे और उन्होंने मौके का जायजा लिया मौके पर पहुंची गाजियाबाद की जिलाधिकारी रितु माहेश्वरी ने बताया कि फिलहाल अभी निर्माणाधीन बिल्डिंग के मालिक की जानकारी की जा रही है ।और तमाम एंगल पर जांच की जा रही है ।कि आखिर अचानक ही बिल्डिंग गिरने का क्या कारण रहा है ।उन्होंने बताया कि फिलहाल मलबे में दबे लोगों को बाहर निकाला जा रहा है एनडीआरएफ की टीम के अलावा स्थानीय पुलिस और दमकल विभाग की टीम राहत और बचाव के कार्य में जुटी हैं। हर पहलू पर गहनता से जांच की जाएगी। इस पूरे मामले में यदि इमारत के मालिक या ठेकेदार द्वारा मानकों को पूरा नहीं किया गया है। या नक्शे में किसी तरह का कोई बदलाव किया गया है। तो निश्चित तौर पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

हरकत में आया लखनऊ

मुख्यमंत्री ने ग़ाज़ियाबाद में चार मंज़िला निर्माणाधीन इमारत गिरने की घटना की सूचना मिलते ही मुख्य सचिव से बात की और राहत और बचाव कार्य तत्काल शुरू करने को कहा। उन्होंने पीड़ितों को हरसंभव सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया और कहा कि मामले की जाँच कर दोषियों के ख़िलाफ़ कड़ी कार्रवाई की जाए

pnn24.in

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

1 day ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

1 day ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

1 day ago