Categories: International

भारत नेपाल के आला अधिकारियों की हुई बैठक

फारुख हुसैन

पलिया कलां/ खीरी। भारत नेपाल सीमा पर हमारी सुरक्षा एजसिंया अवैध होने वाले कार्यों पर लगातार नजरें रखती हैं फिर भी आये दिन कुछ न कुछ अवैध तरह से लोगों के द्वारा कोई न कोई कार्य होता ही रहता है साथ ही भारत और नेपाल के व्यापारी हो या फिर सैलानी सभी का एक दूसरे के देश में आना जाना लगा ही रहता है जिससे दोनों देशों में मित्रता का भाव रहता है ।

इसी के चलते भारत नेपाल सीमा पर तैनात आला अधिकारियों की एक बैठक की जाती है जिसमें मैत्री संबध में मजबूती और सीमा पर होने वाले गैरकानूनी कार्यों को रोकने पर विचार विमर्श किया जाता है  और इसी के चलते शनिवार को  भारत नेपाल सीमा पर तैनात एस एस बी और नेपाल ए पी एफ की सुयुक्त बैठक इस बार एस एस बी कार्यालय गदिनियां में कि गयी । जिसमें नेपाल की ओर से कंचन पुर के एस पी विनोद राज श्रेष्ठा और कैलाली के एस पी श्याम कोइराला और भारत की ओर से पीलीभीत एस एस बी के कमांडेंट दिलबाग सिंह वो ३९ वाहिनी गदिनियां के कमांडेंट राजीव अहलूवालिया ने हिस्सा लिया । बैठक में भारत नेपाल के मैत्री संबध को और मजबूती कैसे दी जाये इस बात पर चर्चा हुई और  भारत नेपाल सीमा पर हो रही तस्करी एंव घुसपैठ, मानव तस्करी को रोकने और सीमा पर लगाये पिलर से संबधित विचार विमर्श किया गया।

  • हर माह होने वाली बैठक पर एक सवाल
  • यदि मैत्री भाव को बढाने के लिये हर माह दोनों देशों के आला अधिकारियों की बैठक की जाती है तो फिर अक्सर भारत और नेपाल दोनों देशों के सुरक्षा एजसियों के द्वारा व्यापारी और आमजन को परेशान करने का आरोप सुरक्षा एजसियों पर क्यों लगाया जाता है ?यह सोचनीय विषय है बैठक में इस बात पर भी चर्चा कर इसका निस्तारण करना चाहिये ।
  • सीमा पर नशीले पदार्थो , खाद्य, कपड़ा ,आयल की तस्करी और  मानव तस्करी की खबरें आये दिन सामने आती ही रहती हैं और तस्कर अपना यह धंधा  सीमा पर लगभग खुले तौर पर करते रहते हैं जो कि चर्चा का विषय बना रहता हैं ।

हां कभी कभी तस्करों को पकड़ा भी जाता है पर उनके पकड़े जाने पर भी यह सवाल उभरता है कि क्या सीमा पर गैर कानूनी काम कभी कभी ही होता है और सुरक्षा एजसिंया कभी कभी ही एक्सन में आती हैं ,फिलहाल बैठक में  इस बार पर भी गौर करना चाहिये ।

pnn24.in

Recent Posts

करेलाबाग में बिजली विभाग के अधिकारी द्वारा मॉर्निंग रेड, कटिया लगाकर बिजली चोरी करने वाले 18 लोगो के खिलाफ एफआईआर दर्ज

अबरार अहमद प्रयागराज: उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देश पर और बिजली विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों…

6 hours ago

मेजा में भीषण सड़क दुघर्टना, अनियंत्रित ट्रक ने आधा दर्जन छात्राओं को रौंदा, तीन की मौत, तीन गंभीर रूप से घायल, मौके पर लोगों की लगी भीड़

तारिक खान मेजा, प्रयागराज। मेजा के टिकुरी समहन गांव के समीप प्रयागराज मिर्जापुर मार्ग पर…

6 hours ago

हाई कोर्ट के फैसले के बाद बोले सिद्धरमैया ‘जितनी भी साजिश हो, उसके खिलाफ कानूनी लड़ाई लडूंगा, इस्तीफा नही दूंगा’

ईदुल अमीन डेस्क: मैसूर अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी ज़मीन मामले में कर्नाटक हाई कोर्ट के फ़ैसले…

8 hours ago

ज़मीन आवंटन मामले में कर्णाटक हाई कोर्ट ने ख़ारिज किया सिद्धरमैया की याचिका, कहा ‘जांच ज़रूरी है’, भाजपा ने माँगा सीएम से इस्तीफा

तारिक खान डेस्क: कर्नाटक हाई कोर्ट ने मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की उस याचिका को ख़ारिज कर…

9 hours ago