Categories: International

हुरमुज स्ट्रेट को बंद करने की ईरान की धमकी अरब देश वैकल्पिक मार्ग की खोज में यह हो सकते है कुछ विकल्प

आफ़ताब फारुकी

अरब देश स्ट्रेट आफ हुरमुज़ के महत्व को कम करने और ईरान की ओर से उसे बंद करने की धमकी के प्रभावहीन बनाने के लिए कई दिशाओं में प्रयास कर रहे हैं।

      हालिया दिनों में ट्रम्प सरकार की ओर से ईरान के तेल निर्यात को शून्य तक पहुंचाने की धमकी के बाद ईरान के राष्ट्रपति ने सांकेतिक रूप  धमकी दी थी कि यदि ईरान का तेल निर्यात नहीं होगा तो किसी का तेल भी निर्यात नहीं होगा। इसे सीधे सीधे हुरमुज़ जलडमरू मध्य बंद करने की धमकी समझा गया। ईरान पहले भी साफ साफ यह कह चुका है कि खतरा होने पर वह स्ट्रेट आफ हुरमुज़ बंद कर देगा और यह काम उसके लिए एक ग्लास पानी पीने जितना आसान है।

           सन 2006 में अमरीका व ईरान के मध्य तनाव बढ़ने के साथ ही जब सैनिक टकराव की आशंका पैदा हो गयी तो उसके साथ ही स्ट्रेट आफ हुरमुज़

बंद होने का भी खतरा बढ़ गया जिससे पूरी दुनिया और खास तौर पर तेल निर्यात करने वाले अरब देशों में हडकंप मच गया क्योंकि दुनिया का चालीस प्रतिशत तेल इसी रास्ते से जाता है और बहुत से अरब देशों का 100 प्रतिशत तेल इसी राह से दुनिया तक पहुंचता है इसी लिए कुछ अरब देशों ने अपने तेल के निर्यात के लिए वैकल्पिक मार्ग खोजने का अभियान तेज़ी के साथ आरंभ कर दिया, कई रास्तों पर विचार किया गया जिनमें से एक यूएई के अलफुजैरा बंदरगाह से ओमान सागर तक पाइप लाइन बिछाना है ताकि ईरान की ओर से स्ट्रेट आफ हुरमुज़ बंद किये जाने की दशा में, तेल के संकट से बचा जा सके।

Adil Ahmad

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

1 day ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

1 day ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

1 day ago