Categories: International

अमेरिका के आर्थिक युद्ध का मिलकर मुकाबला करेगे,बिक्रस

आदिल अहमद

विश्व की उभरती अर्थव्यवस्थाओं के समूह ब्रिक्स के प्रमुखों ने अमेरिका द्वारा आरंभ किए गए आर्थिक युद्ध का मिलकर मुक़ाबला किए जाने पर बल दिया है।

प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार साऊथ आफ़्रिक़ा के शहर जोहानेस्बर्ग में आयोजित हुए ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के अंत में जारी होने वाले बयान में इस समूह के सभी देशों ने चेतावनी दी है कि, अमेरिका द्वारा आरंभ किए गए आर्थिक युद्ध के कारण दुनिया के सभी विकासशील देशों के व्यापार और विकास पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने की आशंका है। बिक्रस समूह द्वारा जारी बयान के द्वारा, दुनिया के सभी देशों से अपील की गई है कि, वह विश्व व्यापार संगठन के नियमों का पालन करें और विश्व व्यापार प्रणाली के तहत अपनी प्रतिबद्धताओं का ख़्याल रखें।

उल्लेखनीय है ब्रिक्स के सदस्य देशों का शिखर सम्मेलन बुधवार से दक्षिण अफ़्रिका की राजधानी जोहानेस्बर्ग में आरंभ हुआ था और शनिवार को एक बयान जारी कर संपन्न हो गया। ज्ञात रहे कि ब्रिक्स, ब्राज़ील, रूस, भारत, चीन और दक्षिणी आफ़्रीक़ा जैसे विकासशील देशों से मिलकर यह समूह बना है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पूतीन, ब्राज़ील के राष्ट्रपति मिशेल मिगुएल एलियास टेमेर लुलिया और दक्षिण अफ़्रिक़ा के राष्ट्रपति सीरिल रामापोसा इस बैठक में भाग लिया।

aftab farooqui

Recent Posts

प्रयागराज: कोरांव में डायरिया से दो सगी बहनों की मौत, सात गंभीर

अजीत कुमार प्रयागराज: जिले के कोरांव के संसारपुर में डायरिया से सगी बहनों वंदना (18)…

3 mins ago

प्रधानमंत्री मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर पलटवार करते हुवे बोले फारुख अब्दुल्लाह ‘इनको जब भी कोई चीज़ आ जाती है तो पाकिस्तान को आगे कर देते है’

निसार शाहीन शाह डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस…

9 hours ago

सेना के अफसर और उसकी मंगेतर के साथ पुलिस थाने में अभद्रता के आरोपों पर बीजेडी का प्रदर्शन

तारिक खान डेस्क: ओडिशा में आर्मी अधिकारी और उनकी मंगेतर के साथ पुलिस कस्टडी में…

9 hours ago