Categories: Religion

काशी विश्वनाथ के जलाभिषेक के लिए उमड़ा श्रद्धालुओ का रेला, डीएम व कमिश्नर ने निरीक्षण कर जाना हाल

साभार – विनय यादव

वाराणसी। सावन के प्रथम सोमवार पर काशी विश्वनाथ का जलाभिषेक करने के लिए भक्तो का रेला रविवार को उमड़ पड़ा। वहीं काशी नगरी कावरियों के भगवा रंग में रंग चुकी है। भक्तो को दर्शन के लिए मंदिर जाने वाले मार्ग पर बैरिकेडिंग का कार्य भी पूरा हो चुका है। देश के कोने-कोने से आस्थावान बाबा के जलाभिषेक के लिये आ चुके है। रविवार की रात से ही श्रद्धालुओं की कतार लग गई।

जिला प्रशासन के निर्देशानुसार गोदौलिया से छत्ताद्वार व मैदागिन से छत्ताद्वार तक बैरिकेडिंग के अंदर भक्तो की सुविधा हेतु रेड कार्पेट भी बिछाये गये है। सोमवार की सुबह काशी विश्वनाथ का जलाभिषेक करने के लिए गंगा स्नान करने के बाद कावरिये बैरिकेडिंग के अंदर प्रवेश कर चुके थे। वहीं भीड़ का आलम यह था कि भक्तो की एक कतार गोदौलिया तक तो दूसरी कतार चौक थाने के सामने तक थी।

सावन में जलाभिषेक व दर्शन पूजन के व्यवस्था की तैयार का हाल जानने के लिये मण्डलायुक्त दीपक अग्रवाल व जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह काशी विश्वनाथ क्षेत्र में पहुंचे और दर्शनार्थियों के सुविधा व सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी व निरीक्षण कर व्यवस्था का जायजा लिया। साथ ही यह भी निर्देश दिया कि दर्शनार्थियों को सुलभ दर्शन कराए व भक्तो के साथ किसी भी प्रकार का दुर्व्यवहार न किया जाये अन्यथा विभागीय कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है।

वहीं दूसरी ओर प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी पुरानी परंपरा को निभाते हुए सावन के प्रथम सोमवार को यादव बंधु बाबा काशी विश्वमाथ का जलाभिषेक करेंगे। जिसके मद्देनजर सुबह 9 बजे से 11 बजे तक यादव बंधु गेट नंबर एक से जल लेकर प्रवेश करेंगे और बाबा को जल अर्पित करेंगे। इस दौरान आम भक्तो का दर्शन दो घण्टे के लिए रोक दिया जायेगा।

pnn24.in

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

1 day ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

1 day ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

1 day ago