Categories: Religion

इंटरनेट की दुनिया हटकर करें कुंभ की यात्रा : स्वामी चिदानंद

कनिष्क गुप्ता

इलाहाबाद : आज चारों तरफ इंटरनेट की धूम मची हुई है। पूरी दुनिया इंटरनेट में खो चुकी है, लेकिन इस दुनिया से हटकर संगम नगरी में 2019 में लगने वाले कुंभ मेले में सबको आना होगा। यहीं पता चलेगा कि भारतीय संस्कृति कितनी संपन्न है जो विषाद को भी प्रसाद में बदल सकती है। यह बातें परमार्थ निकेतन ऋषिकेश के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती मुनि जी महाराज ने रविवार को तीन दिनी कुंभ कान्क्लेव के समापन अवसर पर कही।

मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के प्रेक्षागृह में इंडिया थिंक काउंसिल के बैनर तले शुक्रवार से चल रहे कुंभ कान्क्लेव के समापन सत्र में बतौर मुख्य अतिथि स्वामी चिदानंद ने कहा कि उन ऋषियों को शत-शत नमन, जिन्होंने विश्व की सबसे बेहतर संस्कृति हमें दी है। बोले, यह भारतीय संस्कृति ही है, जो विषाद को प्रसाद में बदल सकती है। इसलिए हमारा यह कुंभ सबका कुंभ बने, यह प्रयास होना चाहिए। प्रयाग कुंभ 2019 में व्यापक जनभागीदारी का आह्वान करते हुए स्वामी जी ने कहा कि इस कुंभ को संपन्न कराने वाले कोई और नहीं, बल्कि यहां के आम लोग ही हैं, इसलिए शहरवासियों का दायित्व अधिक है। इस कुंभ के जरिए हम पूरे विश्व को यह संदेश दे सकते हैं कि हम सब एक परिवार के हिस्से हैं और यदि हम सब एक होकर नहीं चल सकते तो यह सृष्टि नहीं चल सकती। आयोजन कमेटी से जुड़े सदस्यों -पदाधिकारियों को उन्होंने रुद्राक्ष के पौधे भी प्रदान किए और हरित कुंभ का संदेश दिया। गुजरात से आए स्वामी परमात्मानंद ने भी कुंभ सफलता के लिए सभी को एकजुट होकर प्रयास करने का संदेश दिया।

वीडियो संदेश से सीएम का संबोधन :

समापन सत्र में वीडियो संदेश के जरिए सीएम आदित्यनाथ ने कार्यक्रम में नहीं पहुंचने पर अफसोस जताया। उन्होंने कहा कि हम और आप सबको मिलकर कुंभ को सफल बनाना है। उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा का भी वीडियो संदेश सुनाया गया।

अयोध्या से आए स्वामी कमल नयन दास व पूर्वाचल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजाराम यादव ‘आध्यात्मिक गुरु, आश्रम और अखाड़ों का राष्ट्र निर्माण में योगदान’ विषयक गोष्ठी के मुख्य वक्ता थे। भाजपा नेता राकेश तिवारी, गोपाल कृष्ण अग्रवाल, रंजना त्रिपाठी, प्रखर श्रीवास्तव, डॉ. शांति चौधरी, गौतम त्रिपाठी आदि की उपस्थित उल्लेखनीय रही। कार्यक्रम के आयोजक इंडिया थिंक के डायरेक्टर सौरभ पांडेय ने आभार जताया।

pnn24.in

Recent Posts

करेलाबाग में बिजली विभाग के अधिकारी द्वारा मॉर्निंग रेड, कटिया लगाकर बिजली चोरी करने वाले 18 लोगो के खिलाफ एफआईआर दर्ज

अबरार अहमद प्रयागराज: उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देश पर और बिजली विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों…

12 hours ago

मेजा में भीषण सड़क दुघर्टना, अनियंत्रित ट्रक ने आधा दर्जन छात्राओं को रौंदा, तीन की मौत, तीन गंभीर रूप से घायल, मौके पर लोगों की लगी भीड़

तारिक खान मेजा, प्रयागराज। मेजा के टिकुरी समहन गांव के समीप प्रयागराज मिर्जापुर मार्ग पर…

12 hours ago

हाई कोर्ट के फैसले के बाद बोले सिद्धरमैया ‘जितनी भी साजिश हो, उसके खिलाफ कानूनी लड़ाई लडूंगा, इस्तीफा नही दूंगा’

ईदुल अमीन डेस्क: मैसूर अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी ज़मीन मामले में कर्नाटक हाई कोर्ट के फ़ैसले…

14 hours ago

ज़मीन आवंटन मामले में कर्णाटक हाई कोर्ट ने ख़ारिज किया सिद्धरमैया की याचिका, कहा ‘जांच ज़रूरी है’, भाजपा ने माँगा सीएम से इस्तीफा

तारिक खान डेस्क: कर्नाटक हाई कोर्ट ने मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की उस याचिका को ख़ारिज कर…

15 hours ago