Categories: Special

महज कागजों में ही कराया जा रहा ग्राम पंचायत का विकास कार्य

फारुख हुसैन

पलियाकलां-खीरी। आजकल ग्राम पंचायतों में विकास कार्य के नाम पर महज खानापूर्ति की जा रही है। कई ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधानों ने ग्राम पंचायत अधिकारियों से मिलकर पंचायत के गांवों के विकास को कागजों पर दिखाकर विकास कार्य के आवंटित हुआ सारा पैसा हजम कर लिया। इसका जीता जागता उदाहरण पलिया ब्लाक की ग्राम पंचायत बसन्तापुरकलां में देखने को मिला।

ब्लाक क्षेत्र की ग्राम पंचायत बसन्तापुर के मजरा सेमरीपुरवा में आज तक विकास का चक्का नहीं घूमा, लेकिन इसके बाद भी ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत अधिकारी ने विकास का पैसा हजम कर कागजों में सारा विकास कार्य पूरा दिखा दिया है। ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत अधिकारी के इन कारनामों से ग्रामीणों में काफी आक्रोश है। रविवार को आक्रोशित ग्रामीणों ने गांव में ही ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत अधिकारी के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन करते हुए नारेबाजी की। ग्राम पंचायत सदस्य विनोद कुमार मौर्या ने बताया कि ग्राम प्रधान ने आज तक गांव में कोई विकास कार्य नहीं कराया है।

गांव के सारे रास्ते कच्चे और गड्ढायुक्त हैं, जिससे बरसात में गांव में पानी भरने से कीचड़ हो जाता है और ग्रामीणों को निकलने में काफी परेशानी होती है। इसके अलावा गांव में एक भी सोलर लाईट काम नहीं कर रही है। सभी लाईटों की बैट्री खराब हो गई हैं और लाईटें भी क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं। वहीं ग्रामीण खूबलाल, राजेश मौर्या, प्रमोद कुमार, अवधेश मौर्य, कलावती आदि ने बताया कि ग्राम प्रधान ने रामसरन के घर से कुआं तक 150 मीटर खड़न्जे का निर्माण केवल कागजों में दिखाया है, जबकि आज तक कोई खड़न्जा गांव में नहीं लगाया गया है। जब उन लोगों ने इस मामले की शिकायत खण्ड विकास अधिकारी से की तो उन्होंने मामले की जांच भी कराई, लेकिन जांच अधिकारी ने भी ग्राम प्रधान से साठ-गांठ करते हुए कागजी कार्यवाही पूरी कर दी।

क्या कहते हैं प्रधानपति-

इस सम्बन्ध में रामनरेश, प्रधानपति बसन्तापुरकलां ने हमसे बात करते हुवे कहा कि मैं पिछले दस सालों से लगातार प्रधानी कर रहा हूं, लेकिन आज तक किसी ने मेरे ऊपर किसी प्रकार का आरोप लगाने की हिम्मत नहीं जुटा पाई। वह गांव जाकर ग्रामीणों से इस सम्बन्ध में बात करेंगे। लोगों द्वारा लगाए जा रहे सारे आरोप निराधार हैं।

pnn24.in

Share
Published by
pnn24.in

Recent Posts

प्रयागराज: कोरांव में डायरिया से दो सगी बहनों की मौत, सात गंभीर

अजीत कुमार प्रयागराज: जिले के कोरांव के संसारपुर में डायरिया से सगी बहनों वंदना (18)…

21 mins ago

प्रधानमंत्री मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर पलटवार करते हुवे बोले फारुख अब्दुल्लाह ‘इनको जब भी कोई चीज़ आ जाती है तो पाकिस्तान को आगे कर देते है’

निसार शाहीन शाह डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस…

9 hours ago

सेना के अफसर और उसकी मंगेतर के साथ पुलिस थाने में अभद्रता के आरोपों पर बीजेडी का प्रदर्शन

तारिक खान डेस्क: ओडिशा में आर्मी अधिकारी और उनकी मंगेतर के साथ पुलिस कस्टडी में…

9 hours ago