Categories: Special

राजकीय महाविद्यालय पलिया में शिक्षण व्यवस्था की कमीके कारण प्रवेश की संख्या में आई भारी कमी

फारुख हुसैन 

पलिया कलां लखीमपुर (खीरी ) जनपद का एकमात्र राजकीय महाविद्यालय श्री गुरु गोविंद सिंह राजकीय महाविद्यालय पलिया कला में स्थित है ।विगत वर्षों में यहां प्रवेश के लिए लंबी मेरिट जाती थी दूर-दूर से विद्यार्थी प्रवेश के लिए आते थे पर विगत वर्षों से यहां पर स्टाफ न होने के कारण शिक्षण व्यवस्था ध्वस्त सी नजर आ रही है। स्नातक वर्ग में कला संकाय में यहां पर हिंदी, संस्कृत, गृह विज्ञान,समाज शास्त्र, भूगोल ,अंग्रेजी इतिहास विषय है ।

स्नातक स्तर पर बी काम की कक्षाएं भी यहां चलती है इस हिसाब से कम से कम यहां पर 10 प्रवक्ता प्रवक्ता एक प्राचार्य और तीन बाबू बाबू होने चाहिए। परिस्थिति यह हैकि यहां पर यहां पर संस्कृत के डॉक्टर सूर्य प्रकाश शुक्ल वही शुक्ल वही वही प्राचार्य का भी कार्य संभालते हैं हिंदी विभाग के नंदकिशोर चौधरी है तथा अंग्रेजी, गृह विज्ञान ,भूगोल,समाज आदि विषयों का कोई भी प्रवक्ता यहां पर नहीं है यहां पर कक्षाएं कैसे चलती है कहा ही नहीं जा सकता बीए में प्रथम वर्ष द्वितीय वर्ष तृतीय वर्षकी अलग-अलग कक्षाएं चलती है।

बी काम में भी प्रथम वर्ष द्वितीय वर्ष तृतीय वर्ष की अलग-अलग कक्षाएं चलती हैं पर वाणिज्य वर्ग में एक प्रवक्ता डॉक्टर वसीम खानहै वही अकेले तीनो कक्षाएं देखते हैं लिपिक वर्ग में भी यहां पर कमी है इस प्रकार बिल्डिंग बना देना ही सरकार की व्यवस्था शिक्षा को पूरी नहीं करती है। यहां पढ़ाई का नितांत अभाव है इन्हीं सब बातों को देखते हुए यहां पर 10 जुलाई के अनुसार कॉमर्स विभाग में 58 प्रवेश हुए हैं जबकि यहां पर 180 छात्रों के प्रवेश की व्यवस्था है । स्नातक स्तर पर कला वर्ग में भी यहां पर लगभग 400 प्रवेश ही हुए हैं जबकि यहां पर बीए. में प्रवेश की क्षमता 900 छात्र छात्राओं की है ।

pnn24.in

Share
Published by
pnn24.in

Recent Posts

दिव्यांग जन सशक्तिकरण संघ मध्य प्रदेश का हुआ गठन, सपना चौहान अध्यक्ष, सचिव बने मोहन चौहान बने

अनुपम राज डेस्क: खंडवा डायोसिसन सोशल सर्विसेस के प्रांगण खंडवा में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर…

10 hours ago

प्रयागराज: कोरांव में डायरिया से दो सगी बहनों की मौत, सात गंभीर

अजीत कुमार प्रयागराज: जिले के कोरांव के संसारपुर में डायरिया से सगी बहनों वंदना (18)…

11 hours ago

प्रधानमंत्री मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर पलटवार करते हुवे बोले फारुख अब्दुल्लाह ‘इनको जब भी कोई चीज़ आ जाती है तो पाकिस्तान को आगे कर देते है’

निसार शाहीन शाह डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस…

19 hours ago