Categories: NationalSpecial

स्वास्थ्य सामुदायिक केंद्र बना तालाब, सभी स्वास्थ्य सेवाएं ठप, मरीजों का बुरा हाल

सरताज खान

गाजियाबाद / लोनी पिछले कई पैहर से थम-थम कर लगातार हो रही बारिश के कारण जहां जगह-जगह जल भराव से आम जन-जीवन के लिए आफत खड़ी हो गई है। वहीं लोनी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर कई फुट तक भरा पानी मरीजों के जी का जंजाल बना हुआ है।

इंद्र देव की तनी भृकुटि मानो लोनी क्षेत्र के लिए कहर बनकर टूटी हो। जो शांत होने का नाम नहीं ले रहे हैं। 2 दिनों से लगातार हो रही बारिश से बनी मुसीबत का मुख्य कारण क्षेत्र के गंदगी से अटे पड़े नाले व नालियां है। क्योंकि पानी निकासी सुचारू नहीं होने से जहां गड्ढों में तब्दील हो चुके दिल्ली-सहारनपुर मार्ग ने तालाब जैसा रूप धारण कर लिया है वही क्षेत्र की दर्जनों कॉलोनियों के रास्ते भी वहां के निवासियों के आने-जाने के लिए कोई कम मुसीबत नहीं बने हुए है। नतीजन वाहन चालकों की आफत ज्यों की त्यों बनी हुई है और कॉलोनी के अधिकांश लोग अपने घरों में कैद होकर रह गए हैं। जिनके बच्चों की पढ़ाई बाधित होने के साथ-साथ उनकी अपनी दिनचर्या भी पूरी तरह से प्रभावित हो गई है।

स्वास्थ्य केंद्र की बदहाली का आलम

जगह-जगह पानी भराव के कारण जहा लोग उपरोक्त अनेक मुसीबत झेलने को मजबूर है वही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर कई फुट तक भरा पानी वहां आने वाले मरीजों के लिए एक विकट समस्या का कारण बना है। आलम यह है कि जहां कुछ मरीज निकटतम क्लीनिकों से दवाई लेने को मजबूर है वही गरीब व लाचार मरीजो को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर भरे घुटनों से भी ऊपर पानी से होकर जाना पड़ रहा है। उसके बाद भी मरीज तब अपना माथा पीटने को मजबूर हो जाते हैं जब इतनी मुसीबत झेलने के बाद अस्पताल में पहुंचने पर वहां डॉक्टर व कर्मचारी दोनों ही नदारद मिलते हैं। और मजबूर मरीजो को वापस अपने गंतव्य पर लौटना पड़ता है।

pnn24.in

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

10 hours ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

10 hours ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

11 hours ago