Categories: MauSpecialUP

जल की बर्बादी रोकने में सरकारी तंत्र फेल

कमलेश कुमार

जल की बर्बादी रोकने में सरकारी तंत्र फेलजल ही जीवन है स्लोगन अब मात्र शब्द ही बनकर रह गया है। इसे अमल करना तो दूर हो रोजाना बर्बाद हो रहे हजारों लीटर पानी की रोकथाम के लिए ना तो कोई संस्था सामने आ रही हैं और ना ही सरकारी तंत्र को इसकी फिक्र है। अदरी नगर पंचायत में कई ऐसी जगह है। जहां वर्षों से पानी बर्बाद होता दिख रहा है। लगातार बर्बाद हो रहे पेयजल के चलते आम जनमानस अपने आप को दिन पर दिन एक गंभीर समस्या की ओर ले जा रहा है। समय रहते इसे अगर नहीं रोका गया तो आने वाली पीढ़ियों को पानी की एक बूंद के लिए तरसना पड़ सकता है। वही अदरी नगर पंचायत इसको लेकर पूरी तरह से लापरवाह बना हुआ है। विभिन्न वार्डों में हजारों लीटर पेयजल और सप्लाई की पाइप लाइन में लीकेज के चलते बर्बाद हो रहा है।

केस एक- अदरी नगर पंचायत की लापरवाही से स्थानीय पुलिस चौकी स्थित के पास लगे पानी टंकी की टोटियों से रोजाना पानी गिरता रहता है। लेकिन आज तक उसे ठीक नहीं किया गया। यही नहीं उस मार्ग पर आसपास लोग मौजूद भी इस ध्यान नहीं दिये। जब तक आमजन जल संरक्षण के प्रति सतर्क नहीं होगा तब जल संरक्षण जैसे मुद्दा सार्थक सिद्ध नहीं हो पाएगा।

केस दो- स्टेशन रोड वार्ड नंबर पांच सागर गुप्ता के सामने लगा टंकी सप्लाई से रोजाना हजारों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है। लंबे समय से पानी लगातार गिर रहा है। लेकिन आज तक ना तो नगर पंचायत का कोई अधिकारी या प्रशासन ने इसे बंद करने के लिए कोई सार्थक कदम उठाया और ना ही नगर पंचायत ईओ की ओर से कोई ठोस कदम उठाया गया ऐसे में कभी-कभी वार्डों में पानी की आपूर्ति तक बंद हो जाती है। इसके बावजूद इस समस्या का निराकरण आज तक नहीं कराया गया।

केस तीन- अदरी नगर पंचायत के लक्ष्मी नगर चौराहे के पास लगी पानी की टोटी खराब होने से लगातार पानी गिर रहा है। लेकिन इसके ऊपर किसी की नजर तक ही नहीं जाती है। सैकड़ों लीटर बर्बाद हो रहे पानी को गिरता देख कोई भी उसे ठीक कराने तक की जहमत नहीं उठाना चाहता है। दूसरी तरफ अदरी नगर पंचायत प्रशासन की ओर से आज तक टोटी तक ठीक नहीं कराई गई।

pnn24.in

Recent Posts

दिव्यांग जन सशक्तिकरण संघ मध्य प्रदेश का हुआ गठन, सपना चौहान अध्यक्ष, सचिव बने मोहन चौहान बने

अनुपम राज डेस्क: खंडवा डायोसिसन सोशल सर्विसेस के प्रांगण खंडवा में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर…

14 hours ago

प्रयागराज: कोरांव में डायरिया से दो सगी बहनों की मौत, सात गंभीर

अजीत कुमार प्रयागराज: जिले के कोरांव के संसारपुर में डायरिया से सगी बहनों वंदना (18)…

15 hours ago

प्रधानमंत्री मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर पलटवार करते हुवे बोले फारुख अब्दुल्लाह ‘इनको जब भी कोई चीज़ आ जाती है तो पाकिस्तान को आगे कर देते है’

निसार शाहीन शाह डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस…

23 hours ago