Categories: Mau

निकाली गई जागरूकता रैली

कमलेश कुमार

अदरी(मऊ)शिक्षा क्षेत्र कोपागंज न्याय पंचायत कसारा के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय कसारा, के स्कूली बच्चों ने सर्व शिक्षा अभियान को सफल बनाने के लिए जागरूकता रैली निकाली। रैली का शुभारंभ ग्राम प्रधान दीपा राय ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
स्कूल चलो रैली गांवो के विभिन्न स्थानों होते हुए पुनः विद्यालय पर पहुंची। रैली में बच्चों द्वारा ‘मुफ्त किताबें भोजन, ड्रेस स्कूल जाने की लग गई रेस‘, ‘मम्मी पापा हमें पढ़ाओ, स्कूल चलकर नाम लिखाओ‘, ‘कदम क्रांति के नहीं रूकेंगे, लडका-लडकी सभी पढ़ेंगे‘ अनपढ कक्का, घर-घर खाएं धक्का, जन-जन ने ललकारा है, शिक्षा का अधिकार हमारा है, जाहिलियत से जंग करो स्कूल चलो स्कूल चलो, आदि तख्तियों पर लिखे स्लगनों व नारों से पूरा गांव गुंजायमान हो उठा। इस दौरान रैली को मुख्य स्थानों पर रोक-रोक कर प्रधानाध्यापिका पुष्पा राय व प्रधानाध्यापक सुबास चंद ने लाउडस्पीकर के माध्यम से लगों को बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम की जानकारी दी।
कहा कि 6 से 14 वर्ष के बच्चों को पढ़ने के लिए सरकार छात्रवृति, निः शुल्क ड्रेस, बैग पुस्तक के साथ साथ बच्चों को शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए मीनू के आधार पर गुणवत्तायुक्त भोजन देकर न केवल उन्हें शिक्षा के लिए प्रेरित किया है। बल्कि उनके अभिभावकों को जो गरीब हैं उनके बच्चों को भी प्रेरित किया है। रैली में प्रधानाध्यापिका पुष्पा राय, प्रधानाध्यपक सुबास चंद, संजू, सीमा, गरिमा, मीना मौर्या आदि रहे।

Adil Ahmad

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

22 hours ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

22 hours ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

23 hours ago