Categories: Morbatiyan

तारिक आज़मी की मोरबतिया – नगर आयुक्त साहब, कही सीवर के पानी से बह न जाये दालमंडी

तारिक आज़मी

वाराणसी. हमारे प्रदेश की एक कहावत, हमारे काका कहते रहे है अक्सर कि बतिया है कर्तुतिया नाही, मेहर है घर खटिया नाही. ता भैया अब बतिया तनिक समझ आई है काहे की खटिया का जमाना खत्म हो गया है, और ई तो जग जाहिरे है कि भैया हम बस बतियाते है. हम पहले ही आप सबका बता देते है कि हम बतिया करेगे अब का करे बतिया करने से समस्याएं भी हल हो जाती है मगर हम कैसे हल कर देंगे ? समस्या जब विकराल हो। तो भैया हम तो पहले ही कह देते है साफ़ साफ़ कि हम खाली बतियाते है, अब किसी को अगर इ बतिया से बुरा लगे तो न पढ़े भाई हम कोई जोर जबरदस्ती तो कर नहीं रहे है कि पढ़बे करो साहेब। तो साहेब बतिया शुरू करते है और बतिया की खटिया बिछा लेते है.

बतिया कुछ अइसी है कि आज हम गये दालमंडी, पूर्वांचल की सबसे बड़ी और घनी मंडी में वैसे तो भीड़ के वजह से चलना दुश्वार रहता है, आज भी चलना दूभर रहा मगर भीड़ की वजह से नहीं बल्कि वजह थी वहा बहता हुआ सीवर का पानी. जी हां खजूर वाली मस्जिद से लेकर मरियम अस्पताल तक सीवर का पानी पुरे इलाके को अपनी चपेट में लिये है. यह सीवर कोई आज से ही नहीं बह रहा है बल्कि महीनो से बह रहा है और इसका कोई पुरसाहाल नहीं है. कुछ दुकानदारों ने अपने आस पास सफाई के लिये खुद के खर्च पर बनवाना चाहा तो उनको जानकारी प्राप्त हुई कि पूरी सीवर लाइन ही ख़राब हो गई है.

मरीजों का होगा इलाज या होंगे और बीमार साहब

वैसे कहा जाये तो अपना सिस्टम खुद ही बीमार है मगर फिर भी समाज में इंसानों के इलाज के लिये अस्पताल है. इसी कड़ी में दालमंडी क्षेत्र में मरियम अस्पताल संचालित होता है जिसमे कोई पैसा नहीं लगता बल्कि इलाज होता है. यहाँ आने वाले मरीजों को सीवर के पानी से होकर जाना पड़ता है. बच्चे हो या बूढ़े या जवान, औरत हो या मर्द इस सीवर के पानी में उछाल कूद मारते हुवे जाने को मजबूर है अब आप खुद सोचे कि लोग इलाज के लिये पहुचते है तो इलाज के जगह बिमारी तो नहीं लगती होगी,

क्या कहते है पार्षद.

क्षेत्र के पार्षद सलीम का कहना है कि काम का बजट ही नहीं है. फाइल बनकर तैयार है मगर अभी तक पास नहीं हुई है. जब तक सीवर लाइन नहीं बदली जाती है तब तक क्षेत्र की इस समस्या का समाधान नहीं है. हम तो लगातार लगे है मगर फाइल पास ही नहीं हो रही है. जैसे ही फाइल पास हो जाती है वैसे ही काम लगवा दिया जायेगा.

दुकानदारो का कारोबार हो रहा है नष्ट.

सर पर त्यौहार आ जाने के बाद भी मार्किट में कोई चहलकदमी नहीं हो रही दुकानदारो का कहना है कि पूरा कारोबार ठप पड़ा है. बिक्री इस बहते सीवर में बह कर कही जा चुकी है. दूकान का खर्चा नहीं निकल पा रहा है, कभी कभी तो ऐसा होता है कि बोहनी तक नहीं हो पा रही है. मगर प्रशासन के कानो पर जू तक नहीं रेंगी.

भैया तो आज का बतिया सिर्फ इतना रहा, अब का बताये हमारे पास समस्या का निराकरण नहीं है. अब क बताये साहब हम तो पहले ही कह दिया रहा कि हम निराकरण कऊनो समस्या का नहीं कर पाते है, हम तो खाली बतियाते है और रही बात कुछ करने की तो इसके लिये नगर आयुक्त साहब कुछ करना चाहे तो कर सकते है. मगर जब 2017 से लेकर अभी तक साहब ने कोई ठोस कार्यवाही नहीं हुई तो अब क्या कर सकते है. वैसे हम कहते अगर नगर आयुक्त साहब कुछ करते है तो इस सीवर लाइन की कब तक तक मरम्मत करवा चुके होते और रही बात हमारी तो हम तो खाली बतियाते है और कुछ कर मही सकते है. तो अब बतियाना बंद करते है और बतिया की खटिया उठा लेते है.

pnn24.in

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

12 hours ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

12 hours ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

13 hours ago