Categories: Special

एक ट्राली सीज किया तो क्या हुआ साहब, खनन तो फिर भी जारी है.

फारुख हुसैन

पलिया कलां (खीरी) : बालू खनन का धंधा तो सवालों के घेरे में रहा है अब मिट्टी खोदने का काम भी अवैध रूप से किया जा रहा है। नियम है कि जरूरत के हिसाब से कोई व्यक्ति या किसान अपने खेत या जमीन से मिट्टी निकाल सकता है। लेकिन यहां तक वन विभाग की जमीन पर ही खनन का काम किया जा रहा है और रोजाना दर्जन भर ट्रालियां मिट्टी निकाल लाती है। हालांकि जब इसको लेकर पुलिस सवालों के घेरे में आई तो आनन-फानन मिट्टी से भरी एक ट्राली को सीज कर दिया। बावजूद इसके मिट्टी खनन का सिलसिला जारी है।

इससे पहले कुछ लोगों ने बालू खनन का पट्टा लिया था, लेकिन तय पट्टे की जगह शारदा नदी से बालू का खनन किया जाने लगा। इस पर सवाल खड़े हुए तो पुलिस भी हरकत में आई। बाद में मियाद पूरी होने से पहले ही संबंधित पट्टा धारक ने पट्टा समर्पण कर दिया था। इसी बीच पता चला है कि मुजहा नंबर चार, मकनपुर आदि जगहों पर पलिया रेंज के अंतर्गत वन विभाग की जमीन पर कुछ सफेदपोश और छुटभैय्ये नेता अवैध रूप से मिट्टी खनन करवा रहे हैं। यह सिलसिला करीब एक पखवाड़े से लगातार जारी है।

स्थानीय लोगों ने बताया कि रोजाना दर्जन भर ट्रैक्टर ट्राली यहां आती हैं और मिट्टी भरकर ले जाती हैं, उन लोगों ने शिकायत की, पुलिस को सूचना भी दी, लेकिन कोई सुनने वाला नहीं है। हालांकि अब पुलिस ने हरकत की है। कोतवाल दीपक शुक्ला ने बताया कि अवैध रूप से मिट्टी खनन कर ले जा रही एक ट्राली को सीज किया गया है। हालांकि इस कार्रवाई के बाद पता चला है कि अभी भी मुजहा नंबर चार में वन विभाग की जमीन पर अवैध खनन जारी है।

pnn24.in

Share
Published by
pnn24.in

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

19 hours ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

20 hours ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

20 hours ago