Categories: UP

दुपहिया वाहनों में तेज आवाज के लगे हार्न बने जी का जंजाल

फारूख हुसैन

पलिया कलां/ खीरी ।जहां एक ओर दुपहिया वाहनों के वाहन चालको पर हेलमेट न होने के चलते प्रशासन अपना शिंकजा कस रहा है और क्षेत्र में जगह जगह चेकिंग के दौरान वाहन चालकों पर हेलमेट न होने से उन पर उचित कार्यवाही भी की गयी जिससे यह हेलमेट अभियान कुछ हद तक  सफल भी हुआ है और अब नगर में वाहन चालक  हेलमेट का इस्तेमाल भी करने लगे हैं फिर चाहें वो युवा हो या फिर बुजुर्ग बिना हेलमेट के बिना वो वाहन नहीं चलाते हैं और प्रशासन के द्वारा किया जाने वाला यह कार्य काफी प्रशंसनीय साबित हुआ है ।

परंतु वहीं दूसरी ओर अब पलिया क्षेत्र में दुपहिया वाहनों में तेज आवाज का लगा हार्न क्षेत्र वासियों के लिये जी का जंजाल बन गया है जिसके कारण लोगों का काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है जब यह वाहन किसी के नजदीक से गुजरते हैं और वाहन चालक हार्न बजा देता है तो लोग एकदम से हड़बड़ा जाते हैं और कभी कभी दुर्घटना भी भो जाती है ।इसके साथ ही दुपहिया वाहनों में फैशन के तौर पर लगाई जा रही एल ई डी लाइटों से भी दुर्घटनाओं की आशंका बढ़ रही है और यह लाइटें भी लोगों के लिये परेशानियों का सबब बन रहीं हैं ।जिन पर कार्यवाही होना बहुत ही जरूरी हो गया है।

उल्लेखनीय है कि पलिया क्षेत्र में इस समय युवाओं का एक नया फैशन चला है जिसमें युवा अपने दुपहिया वाहनों में साधारण आवाज वाला हार्न होने के बावजूद फैशन के चलते तेज आवाज वाला हार्न लगवाना शुरू कर दिया है और युवाओं द्वारा ऐसे हार्न लगे दुपहिया वाहन क्षेत्र में कुछ ज्यादा ही दिखाई देने लगें  हैं ।प्रशासन द्वारा कोई कार्यवाही न होने के चलते ऐसे वाहन चालकों के हौसले कुछ ज्यादा ही बुंलद होते दिखाई दे रहें हैं ।

 वह पलिया क्षेत्र में तेज रफ्तार से दुपहिया वाहन चलाते हुए हार्न बजाते घूमते हैं जिससे सामने जा रहा व्यक्ति  हड़बड़ा जाता  है और फिर वह दुर्घटनाग्रस्त होकिर चोटिल हो जाता है और हार्ड की बिमारी से जूझ रहे लोगों का हाल तो कुछ जयादा ही खराब है क्योंकि यह तेज आवाज कब उनकी जीवन लीला छीन ले कुछ कहा नहीं जा सकता । परंतु इन युवाओ को इससे कोई फर्क  नहीं पड़ता है यदि कोई इस बात की नाराजगी जाहिर करता है तो वाहन चालक उससे झगड़ा फसाद शुरू कर देता है ।जिन पर प्रशासन का ध्यान देना कुछ ज्यादा ही जरूरी हो गया है ।

तेज आवाज के हार्न के साथ ही दुपहिया वाहनों में लगायी जा रही एल ई डी लाइट से भी लोगों को बहुत ही परेशानियां हो रहीं हैं इन एल ई डी लाइटों की रोशनी कुछ ज्यादा ही तेज होती है जो सामने वाले की आंखो में पड़ते ही उसे कुछ दिखाई देना बंद हो जाता है जिसके दुर्घटनायें होने की संभावनायें कुछ ज्यादा ही बढ़ गयी हैं ।जिनकों दुपहिया वाहनों से हटवाना बहुत जरूरी हो गया है ।

फिलहाल आपको यह भी बता दे कि यह प्रशासन के पीठ पीछे नहीं हो रहा है बल्कि यह सब उनके सामने ही हो रहा है परंतु इन पर ध्यान देना उन्हें उचित नहीं लग रहा है ।अब इस वाहन चालकों पर प्रशासन द्वारा कार्यवाही कब तक होगी यह देखना होगा ।

तेज आवाज के हार्न बेचने वाले दुकानदारों से इस प्रकार के हार्न बेचने से भी मना किया जाये और न मानने पर  छापा मारी कर ऐसे हार्नों को जब्त कर उन पर भी उचित कार्यवाही होना चाहिये ।

pnn24.in

Recent Posts

दिव्यांग जन सशक्तिकरण संघ मध्य प्रदेश का हुआ गठन, सपना चौहान अध्यक्ष, सचिव बने मोहन चौहान बने

अनुपम राज डेस्क: खंडवा डायोसिसन सोशल सर्विसेस के प्रांगण खंडवा में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर…

12 hours ago

प्रयागराज: कोरांव में डायरिया से दो सगी बहनों की मौत, सात गंभीर

अजीत कुमार प्रयागराज: जिले के कोरांव के संसारपुर में डायरिया से सगी बहनों वंदना (18)…

13 hours ago

प्रधानमंत्री मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर पलटवार करते हुवे बोले फारुख अब्दुल्लाह ‘इनको जब भी कोई चीज़ आ जाती है तो पाकिस्तान को आगे कर देते है’

निसार शाहीन शाह डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस…

22 hours ago