Categories: UP

यूपी बोर्ड की कंपार्टमेंट व इंप्रूवमेंट परीक्षा 31 को

कनिष्क गुप्ता

इलाहाबाद । यूपी बोर्ड हाईस्कूल की कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा 31 जुलाई को कराएगा। इस संबंध में जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। परीक्षा के लिए 11557 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।

माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी होते ही इम्तिहान की तारीख घोषित कर दी गई है। इस संबंध में जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश भेजे गए हैं। इम्तिहान 31 जुलाई मंगलवार सुबह 7.30 से 10.45 बजे तक जिला मुख्यालय पर ही कराएंगे। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी अपने पंजीकृत कालेज से संपर्क करके परीक्षा का प्रवेश पत्र व अन्य सूचना प्राप्त कर सकते हैं। यह सूचना वेबसाइट पर भी अपलोड करा दी गई है।

29 अप्रैल को हाईस्कूल का रिजल्ट घोषित होने के समय कंपार्टमेंट के लिए 736 व इंप्रूवमेंट के लिए तीन लाख 57 हजार 900 अभ्यर्थी अर्ह थे, उनमें से महज 11557 ने ही दावेदारी की है। सचिव ने बताया कि परीक्षा खत्म होते ही उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कराकर रिजल्ट जारी करेंगे। इसीलिए कक्षा 9 व 11 के पंजीकरण में इस परीक्षा के दावेदारों के लिए अलग से मौका दिया गया है। इसी तहर से स्क्रूटनी के लिए भी करीब 18 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने दावेदारी की है। यह परीक्षा व रिजल्ट के बाद स्क्रूटनी की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

Adil Ahmad

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

18 hours ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

19 hours ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

19 hours ago