Categories: UP

ग्राम भदौड़ी में सहकारिता मंत्री की अध्यक्षता में आयोजित हुआ एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम

सुदेश कुमार

बहराइच 19 जुलाई। नीति आयोग द्वारा चयनित आकांक्षात्मक जनपद में कृषि कल्याण कार्यक्रम के अन्तर्गत कृषकों के कृषि आय दोगुना करने के उद्देश्य से ब्लाक जरवल के ग्राम भदौड़ी में उद्यान विभाग द्वारा कृषि विज्ञान केन्द्र के सहयोग से आयोजित 100 कृषकों के एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम मुख्य अतिथि प्रदेश के सहकारिता मंत्री श्री मुकुट बिहारी वर्मा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने अन्य अतिथि के साथ पौधरोपण भी किया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री वर्मा ने कहा कि भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री द्वारा देश में नीति आयोग का गठन कर पूरे देश का सर्वे कराकर सामाजिक, आर्थिक एवं शैक्षिक रूप से अति पिछड़े जनपदों का चयन किया गया जिसमें उत्तर प्रदेश के बहराइच सहित 08 जनपद शामिल हैं। उन्होंने कहा कि आकांक्षात्मक जनपद बहराइच में कृषि कल्याण कार्यक्रम के अन्तर्गत जिले के अन्यन्त पिछड़े 25 ग्रामों में ग्राम भदौड़ी का चयन होने से इस क्षेत्र का विकास तेज़ी के साथ हो सकेगा।

सहकारिता मंत्री श्री वर्मा ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री व प्रदेश के मुख्यमंत्री किसानों की आय को दोगुना करने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं। उन्होंने कहा कि गाॅव के आॅगन में ही कृषि व उसके अन्य सहयोगी विभागों द्वारा औद्यानिक खेती, गन्ना, पशुपालन, रेशम कीट पालन, मधुमक्खी पालन, मशरूम उत्पादन इत्यादि की नवीनतम् तकनीक की जानकारी उपलब्ध कराये जाने से जहाॅ इस क्षेत्र का विकास तेज़ी के साथ होगा वहीं किसानों को आत्मस्वावलम्बी बनने तथा अपनी आय को दोगुना करने में मदद मिलेगी।

श्री वर्मा ने किसानों से अपील की कि कृषि फसलों के साथ औषधीय फसलों की खेती यथा-सतावर, अश्वगंधा, सर्पगन्धा, कलिहारी, कालमेघ, ऐलोवेरा, तुलसी आदि की खेती कर अधिक से अधिक कृषि/औद्यानिक विकास की योजनाओं से लाभ उठायंे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा औषधीय फसलों पर 50 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है। भारत सरकार व प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के कल्याण हेतु तमाम जन कल्याणकारी योजनायें चलायी जा रही हैं। परन्तु नीति आयोग द्वारा चयनित आकांक्षात्मक जनपद के ग्रामों में विशेष कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं, सभी किसान ऐसे आयोजन का भरपूर लाभ उठाकर अपनी आमदनी में इज़ाफा करने का प्रयास करें।

भारतीय जनता पार्टी के विधानसभा कैसरगंज संयोजक गौरव वर्मा ने किसानों का आहवान्ह किया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा संचालित मुख्यमंत्री फलोद्यान व मुख्यमंत्री वृक्ष धन योजना के तहत अधिक से अधिक संख्या में पौधरोपण कर अपनी आय को बढ़ाने के साथ पर्यावरण को सुरक्षित रखने में भी सहयोग प्रदान करें। उन्होंने किसानों को कृषि फसलों के साथ अधिक से अधिक औद्यानिक फसलों की खेती कर अपनी आय में इज़ाफा करने का सुझाव दिया। भाजपा के जिला मंत्री विशिष्ट अतिथि सुवेद वर्मा ने किसानों का आहवान्ह किया कि विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं का अधिकाधिक लाभ प्राप्त कर अपनी आय में बढ़ोत्तरी के साथ-साथ क्षेत्र के विकास में भी सहयोग प्रदान करें। उन्होंने किसानों से अपील की कि नवीनतम् तकनीक के साथ खेती करंे इससे आपकी आय में बढ़ोत्तरी होगी।

उद्यान विभाग के योजना प्रभारी आर.के. वर्मा ने किसानों को जानकारी दी कि केन्द्र/राज्य सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजनान्तर्गत लघु सीमान्त किसानांे को 90 प्रतिशत एवं अन्य किसानो को 80 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है। किसान इस योजना का भरपूर लाभ उठायें। उन्होंने कहा कि भदौड़ी जैसे क्षेत्र में किसान अमरूद तथा खस, लेमनग्रास, पामारोजा आदि की खेती कर अधिक से अधिक आय प्राप्त कर सकते हैं। श्री वर्मा ने किसानों का आहवान्ह किया कि पारदर्शी महत्वाकांक्षी योजना में अधिक से अधिक पंजीकरण कराकर अधिक से अधिक लाभ उठायें। उन्होंने बताया कि उद्यान विभाग द्वारा कृषकों के कल्याण हेतु राष्ट्रीय कृषि विकास योजना अन्तर्गत फल, फूल, शाकभाजी/मसाला और संरक्षित खेती के कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। उन्होंने किसानों को अनावश्यक कृषि रक्षा रसायन का प्रयोग न करने की भी सलाह दी।

कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान कृषि विज्ञान केन्द्र, बहराइच के वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डा. ओ.पी. वर्मा ने किसानों को जानकारी दी कि कृषि विज्ञान केन्द्र, बहराइच द्वारा कृषकों के प्रक्षेत्र पर प्रदर्शन कार्यक्रम कराये जायेंगे तथा किसानों को उनके घर बैठे खेती की नवीनतम् तकनीक की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए कृषि विज्ञान केन्द्र हमेशा तत्पर रहेगा। कृषि वैज्ञानिक श्रीमती रेनू आर्या ने किचन गार्डेन व पोषक वाटिका तथा वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डा. शेर सिंह ने किसानो को मधुमक्खी पालन, मशरूम उत्पादन इत्यादि के सम्बन्ध में उपयोगी जानकारी प्रदान की। प्रगतिशील कृषक शक्तिनाथ सिंह ने अनुभव साझा करते हुए किसानों को कृषि में अधिक से अधिक विविधिकरण अपनाकर कृषि फसलों के साथ औद्यानिक खेती कर अपनी आय में बढ़ोत्त्री करने का सुझाव दिया।

 प्रशिक्षण में उपस्थित सभी कृषकों को मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि व अन्य अधिकारियों द्वारा उद्यान विभाग की ओर से पाॅच-पाॅच फलदार पौधों, मिनी किट व प्रशिक्षण किट तथा कृषि विभाग की ओर से मिनीकिट्स आदि का वितरण किया गया।

इस अवसर पर सहकारिता मंत्री के जन सम्पर्क अधिकारी कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, प्रगतिशील कृषक जगत नरायन तिवारी सहित अन्य गणमान्यजन, पार्टी पदाधिकारी व कार्यकर्ता तथा बड़ी संख्या में किसान मौजूद रहे। कार्यक्रम के अन्त में ग्राम प्रधान सियाराम चैहान द्वारा आभार व्यक्त किया गया।

Adil Ahmad

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

1 day ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

1 day ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

1 day ago