Categories: UP

सहकारिता मंत्री के हाथों पुस्तक, ड्रेस, बैग, जूता-मोजा पाकर खिल उठे बच्चों के चेहरे

सुदेश कुमार

बहराइच 19 जुलाई। पूर्व माध्यमिक विद्यालय शरदपारा में मुख्य अतिथि प्रदेश के सहकारिता मंत्री श्री मुकुट बिहारी वर्मा ने माॅ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर निःशुल्क पाठ्य पुस्तक, ड्रेस, बैग व जूता मोजा वितरण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर स्कूली बच्चों द्वारा सरस्वती वन्दना व स्वागतगीत तथा स्कूल चलें हम ग्रुप डांस, जलवा देशभक्ति ग्रुप डांस, स्वच्छता एकांकी, लोक नृत्य व कक्षा 07 की छात्रा पल्लवी द्वारा बेटियों की महत्ता पर आधारित गीत प्रस्तुत किया गया।

शरदपारा पूर्व माध्यमिक विद्यालय परिसर में आयोजित निःशुल्क पाठ्य पुस्तक, ड्रेस, बैग व जूता मोजा वितरण कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि ने अन्य अतिथियों के साथ प्राथमिक विद्यालय के 200 बच्चों को बैग, जूता-मोजा, ड्रेस व पुस्तक तथा पूर्व माध्यमिक विद्यालय के 109 बच्चों को जूता-मोजा, ड्रेस व पुस्तक का वितरण किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने बच्चों को बाल संसद की शपथ दिलायी कि ‘‘बाल संसद सदस्य के रूप में हम सभी यह शपथ लेते हैं कि बिना किसी भेदभाव के हम अपना कार्य पूरी ईमानदारी व सच्चाई के साथ करेंगे, हम अपने विद्यालय व समुदाय को शिक्षित, सुन्दर व स्वच्छ बनाने के लिए सदैव प्रयत्नशील रहेंगे’’।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि ने कहा कि विद्यालय के बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से देशभक्ति, स्वच्छता, शिक्षा, भारतीय संस्कृति व बेटियों के सम्मान को जो सन्देश दिया गया है इससे प्रतीत होता है कि विद्यालयों की दिशा और दशा में परिवर्तन आ रहा है। सहकारिता मंत्री ने कहाकि गुणवत्तापरक शिक्षा केन्द्र व राज्य सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में वर्तमान सरकार के कार्यकाल में बच्चों के ड्रेस में बदलाव के साथ उनके लिए जूते, मोजे व स्वेटर का भी प्रबन्ध किया गया है। उन्होंने कहा कि इस सारी कवायद के पीछे सरकार की यही मंशा है कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों में किसी प्रकार की हीन भावना न पैदा हो।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि बच्चों की शिक्षा के लिए सरकार अपने स्तर से भरपूर प्रयास कर रही है, लेकिन विद्यालय की विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए गठित की गयी तमाम समितियों के पदाधिकारियों का भी यह उत्तरदायित्व है कि वे अपने उत्तरदायित्वों के प्रति सचेत रहें। समिति के पदाधिकारियों को चाहिए कि वे नियमित रूप से विद्यालय में आकर पठन-पाठन, शिक्षकों की उपस्थिति, एमडीएम की गुणवत्ता, परिसर की साफ-सफाई का जायज़ा लें और व्यवस्थाओं में और सुधार लाने की दिशा में प्रयास भी करें। उन्होंने कहा कि समितियों के जागरूक होने से निःसन्देह परिस्थितियों में बदलाव आयेगा और प्राथमिक शिक्षा के स्तर में गुणात्मक सुधार देखने को मिलेगा।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि देश सभी का है, और इसे आगे ले जाने की जिम्मेदारी भी हम सभी की है। देश में स्वच्छता लाने के लिए सरकार द्वारा प्लास्टिक के उपयोग पर रोक लगा दी गयी है। इसलिए हम सब की जिम्मेदारी बनती है कि स्वयं को प्रतिबन्धित प्लास्टिक के उपयोग से दूर रखें और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें ताकि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत के सपने को पूरा किया जा सके। कार्यक्रम के अन्त में मुख्य अतिथि ने अन्य अतिथियों के साथ विद्यालय परिसर में वृक्षारोपण किया। जबकि शिक्षक सुरेन्द्र गौड़ ने आभार ज्ञापित किया।

कार्यक्रम का संचालन शिक्षक व कवि संतोष सिंह ने किया। इस अवसर पर सहकारिता मंत्री के जन सम्पर्क अधिकारी कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, भाजपा जिला मंत्री सुबेद वर्मा, सहकारिता मंत्री के प्रतिनिधि सौरव वर्मा, पार्टी पदाधिकारी व समाजसेवी राजेन्द्र सिंह, लल्लू राम शुक्ला, श्याम जी त्रिपाठी, राम पलटन पाण्डेय, प्रधान शरदपारा राम चन्दर, प्रधान प्यारेपुर कल्लू मिश्रा सहित शिक्षकगण, अभिभावक व अन्य स्थानीय संभ्रान्तजन मौजूद रहे। इसके अतिरिक्त जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एस.के. तिवारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी फखरपुर बृज लाल मौजूद रहे।

Adil Ahmad

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

1 day ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

1 day ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

1 day ago