Categories: HealthUP

युवाओं में बढ़ रही नशे की प्रवृत्ति समाज के लिए घातक: कीर्ति प्रकाश भारती

सुदेश कुमार

बहराइच 20 जुलाई। भारत-नेपाल के सीमावर्ती क्षेत्र में स्थित परम हंस कुटी (बाबागंज) में जिला एकीकरण समिति, महामना मालवीय मिशन व किसान परिषद के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित नशा उन्मूलन पर्यावरण संरक्षण किसान चैपाल को सम्बोधित करते हुए उप जिलाधिकारी कीर्ति प्रकाश भारती ने कहा कि युवाओं में बढ़ रही नशा की प्रवृत्ति समाज के लिए घातक है। इसके लिए समाज के जागरूक लोगों को आगे आना होगा ताकि युवा पीढ़ी को नशे की लत से बचाया जा सके। इससे ही समाज व देश का भला हो सकेगा।

मुख्य वक्ता के तौर पर अपने विचार रखते हुए राष्ट्रीय विचार अभियान के महासचिव एडवोकेट कुमार सम्भव ने कहा कि परिवार राष्ट्र की प्रथम इकाई है, संस्कारित परिवार ही राष्ट्र निर्माण में प्रभावी भूमिका अदा कर सकते हैं। उन्होंने लोगों से अपील की कि अधिक से अधिक वृक्ष लगाकर पर्यावरण को संरक्षित करने में सहयोग प्रदान करें। महामना मालवीय मिशन के संयोजक संजीव कुमार श्रीवास्तव एडवोकेट ने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों में नशे के प्रभाव के कारण दर्जनों नौजवानों की अकाल मृत्यु हो चुकी है। उन्होंने कहा कि जागरूकता के माध्यम से ही लोगों को नशे की लत से मुक्त कराया जा सकता है।

एसएसबी 42वीं बटालियन के डिप्टी कमान्डेन्ट डा. कामले व डा. नवनीत ने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों में नशा उन्मूलन के लिए विशेष अभियान संचालित किया जा रहा है तथा नशे के व्यापार में शामिल लोगों की धरपकड़ भी की जा रही है। प्रभारी चिकित्साधिकारी बाबागंज डा. अर्चित श्रीवास्तव ने संक्रामक बीमारियों से बचाव, समाजसेवी लाल बहादुर तिवारी ने युवा वर्ग की समस्याओं, किसान परिषद के प्रतिनिधि जय किशन मौर्य ने भ्रष्टाचार पर प्रभावी अंकुश, ब्लाक संयोजक शिवपूजन सिंह ने नशे की बढ़ती प्रवृत्ति पर अंकुश लगाये जाने पर बल दिया।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए प्राचार्य ब्रज नरेश श्रीवास्तव ने जिले के प्रत्येक विद्यालय में         पर्यावरण संरक्षण तथा नशा उन्मूलन से सम्बन्धित चैपालों का आयोजन कराये जाने की बात कही। कार्यक्रम को अन्य लोगों के अलावा प्रमुख रूप से ग्राम प्रधान चन्द्र प्रकाश मिश्रा, प्रकाश विश्वकर्मा, अरूण पाठक, राहुल पाण्डेय, अनिल शुक्ला, नेपाल पुलिस अधिकारी एस.के. सिवाला, महन्त रामदास, किसान नेता राजेन्द्र मिश्रा, सुरेश वर्मा, दधीच श्रीवास्तव, मुन्द्रिका जायसवाल, कृष्ण कुमार साहू, भगवान दीन साहू पण्डित जगत नरायण मिश्रा व सुरेश गुप्ता एडवोकेट ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम का समापन करते हुए मिशन महामंत्री आलोक शुक्ला एडवोकेट ने ग्रामवासियों से कार्यक्रम में बतायी गयी बातों का अनुसरण करने के लिए संकल्प लेने की अपील करते हुए सभी उपस्थित के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में उपस्थित सैकड़ों लोगों ने मन्दिर परिसर में नशा उन्मूलन के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण का भी संकल्प लिया

Adil Ahmad

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

15 hours ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

16 hours ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

16 hours ago