Categories: Gaziabad

यमुना नदी का जल स्तर बढ़ने से ग्रामीणों की बढी मुसीबत,घर से हुए बेघर

सरताज खान
गाजियाबाद। हरियाणा के हथनीकुंड बैराज से छोड़ा गया पानी यमुना नदी में आना शुरू हो गया है। इससे यमुना का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है, जो खतरे की निशान को पार कर गया है। सोमवार को यमुना नदी के जलस्तर में बाढ़ नियंत्रण चौकी पचायरा में 36 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। यमुना नदी अब बांध से सटकर बह रही है। सिंचाई विभाग के मुताबिक बांध की लगातार निगरानी की जा रही है। हरियाणा के हथनीकुंड बैराज से रविवार को सुबह से लेकर शाम तक कई बार पानी यमुना नदी में छोड़ा गया। सिंचाई विभाग के मुताबिक हथनीकुंड बैराज से छोड़ा गया पानी सोमवार दोपहर बाद लोनी क्षेत्र से पास होना शुरू हो गया। इससे यमुना नदी का जलस्तर रविवार के मुकाबले सोमवार को 36 सेंटीमीटर बढ़ गया। सोमवार को यमुना का जलस्तर बढ़कर 210.40 सेंमीमीटर हो गया, जो खतरे के निशान से 1.40 सेंटीमीटर ज्यादा है। सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता अनिल अग्रवाल ने बताया कि अलीपुर बांध की सुरक्षा के मद्देनजर लगातार बांध की निगरानी की जा रही है।

उनके मुताबिक बांध की सुरक्षा को फिलहाल कोई खतरा नहीं है। पीछे से आने वाला पानी क्षेत्र से पास होना शुरू हो गया है। नदी का जलस्तर बढ़ने से पानी बांध से सट गया है।सिंचाई विभाग ने बांध की सुरक्षा को लेकर सभी जरूरी इंतजाम किए हैं। यमुना नदी में बढ़ते जलस्तर को लेकर सिंचाई विभाग के अधिकारी अलीपुर बांध पर पिछले तीन दिनों से डेरा डाले हुए है और लगातार बांध की निगरानी कर रहे हैं। दूसरी और दिल्ली करावल नगर विधान सभा क्षेत्र के गांव बदरपुर में प्रशासन ने हाई अलर्ट घोषित कर दिया है। एसडीएम पुनीत कुमार पटेल व पटवारी एस के वर्मा सहित आला अधिकारी 3 दिन से गांव में डेरा डाले हुए है। करीब 16 घरों को पानी घुसने के अंदेशे के चलते खाली कराया गया है तथा उनमें रह रहे परिवार को गांव में स्थित पंचायत घर मे रखा गया है। दौरे पर आए एसडीएम ने उन्हें हर सरकारी मदद मुहैया कराने का आश्वासन दिया है।

Adil Ahmad

Recent Posts

दिव्यांग जन सशक्तिकरण संघ मध्य प्रदेश का हुआ गठन, सपना चौहान अध्यक्ष, सचिव बने मोहन चौहान बने

अनुपम राज डेस्क: खंडवा डायोसिसन सोशल सर्विसेस के प्रांगण खंडवा में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर…

1 hour ago

प्रयागराज: कोरांव में डायरिया से दो सगी बहनों की मौत, सात गंभीर

अजीत कुमार प्रयागराज: जिले के कोरांव के संसारपुर में डायरिया से सगी बहनों वंदना (18)…

2 hours ago

प्रधानमंत्री मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर पलटवार करते हुवे बोले फारुख अब्दुल्लाह ‘इनको जब भी कोई चीज़ आ जाती है तो पाकिस्तान को आगे कर देते है’

निसार शाहीन शाह डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस…

10 hours ago