Categories: UP

प्रतिभा सम्मान समारोह में मेधावियों को किया गया सम्मानित

सुदेश कुमार

बहराइच 02 जलाई। गोनार्द लाॅन, सिविल लाईन, बहराइच में सांसद कैसरगंज बृज भूषण शरण सिंह द्वारा आयोजित ‘‘प्रतिभा सम्मान समारोह’’ में प्रदेश की राज्यमंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) बेसिक शिक्षा, बाल विकास एवं पुष्टाहार, राजस्व एवं वित्त (एमओएस) श्रीमती अनुपमा जायसवाल, सांसद कैसरगंज बृज भूषण शरण सिंह, विधायक पयागपुर सुभाष त्रिपाठी, विधायक गोण्डा प्रतीक भूषण शरण सिंह, पूर्व विधायक दिपील कुमार वर्मा व अरूणवीर सिंह, समाजसेवी हनुमान प्रसाद शर्मा, रणविजय सिंह, निशंक त्रिपाठी, डा. प्रज्ञा त्रिपाठी, जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक सभाराज, भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष श्यामकरन टेकड़ीवाल सहित अन्य अतिथियों द्वारा विभिन्न बोर्डो द्वारा आयोजित हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट परीक्षा 2018 में प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण होने वाले छात्र-छात्राओं, शैक्षिक संस्थाओं तथा खेल प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया। प्रतिभा सम्मान समारोह के दौरान ताईक्वांडो प्रतियोगिता में राष्ट्रीय स्तर पर द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली मरौचा निवासी खिलाड़ी संध्या सिंह को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद प्रतिनिधि सुनील सिंह ने की।

प्रतिभा सम्मान समारोह को सम्बोधित करते हुए बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री श्रीमती अनुपमा जायसवाल ने कहा कि आप सब में प्रतिभा की कमी नहीं है, आवश्यकता इस बात की है कि जनपद की मेधा को प्रोत्साहित किया जाय। श्रीमती जायसवाल ने प्रतिभा सम्मान समारोह आयोजन के लिए सांसद कैसरगंज की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे आयोजनों से जिले की मेधा के हौसलें बुलन्द होंगे। राज्यमंत्री बेसिक शिक्षा ने कार्यक्रम स्थल पर मौजूद सभी बच्चों को प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण होने पर बधाई देते हुए सभी के उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

 

सांसद कैसरगंज बृज भूषण शरण सिंह ने कहा कि इतिहास साक्षी है कि अभावग्रस्त परिवारों में जन्में लोगों ने सम्पन्न परिवारों में जन्में व्यक्त्यिों के मुकाबले समाज के लिए उल्लेखनीय उपलब्धियाॅ हासिल की है। उन्होंने छात्र-छात्राओं को आहवान्ह किया कि सामान्य परिवार में जन्म लेकर समाज की दिशा और दशा तय करने वाले महापुरूषों से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ें और मनचाहा मुकाम हासिल करें। उन्होंने कहा कि आप सभी ने नकलविहीन परीक्षा के दौरान उत्कृष्ट उपलब्धि अर्जित की है जिससे यह बात साबित होती है कि आप में आईएएस, आईपीएस, चिकित्सक, इन्जीनियर बनने की काबिलियत मौजूद है। उन्हांेने मेधावियों को बहुत ही प्रभावी ढ़ंग से प्रेरित करते हुए कहा कि रोजाना अपने दिनचर्या का चिन्तन करते हुए एक डायरी भरने की आदत डाले इससे आपको आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी। साथ ही अपना लक्ष्य निर्धारित कर दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ लक्ष्य को प्राप्त करने के संकल्प के साथ आगे बढ़े निश्चित रूप से आपको सफलता मिलेगी।

जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने छात्र-छात्राओं से कहा कि ऐसे छात्र जो आज यहाॅ पर नहीं आ सके हैं, अपना हौसला न खोयें बल्कि कड़े परिश्रम के साथ ऐसा प्रयास करें कि अगले वर्ष आपको इस मंच पर अवश्य सम्मानित किया जाय। उन्होंने छात्र-छात्राओं का आहवान्ह किया कि कड़े परिश्रम के साथ ऐसा मुकाम हासिल करें कि आप हमें नहीं बल्कि हम आपको सुनने के लिए आयें। जिलाधिकारी ने छात्र-छात्राओं को सीख दी कि लक्ष्य निर्धारित कर पूरे विश्वास के साथ आगे बढ़ें।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए पुलिस अधीक्षक सभाराज ने अपने छात्र-जीवन के अनुभवों का साझा करते हुए छात्र-छात्राओं से कहा कि मेधा का सम्मान हर स्तर पर होता है। उन्होंने कहा कि शैक्षणिक संस्था कोई भी हो मेधावी छात्र-छात्राओं की पहचान अलग रहती है। पुलिस अधीक्षक ने छात्र-छात्राओं से कहा कि अपना हौसला बनाये रखें कड़े परिश्रम से घबरायें नहीं।

भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष श्यामकरन टेकड़ीवाल सहित अन्य वक्ताओं ने भी सभी बच्चों को प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण होने पर बधाई देते हुए सभी के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। कार्यक्रम का संचालन सांसद कैसरगंज के प्रतिनिधि संजीव सिंह ने किया। इस अवसर पर गणमान्यजन तथा हज़ारों की संख्या छात्र-छात्राएं, शिक्षण संस्थाओं प्रधानाचार्य, शिक्षक-शिक्षिकाएं, मेधावी छात्र-छात्राओं के अभिभावकगण मौजूद रहें।

Adil Ahmad

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

1 day ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

1 day ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

1 day ago