Categories: International

सऊदी -कनाडा विवाद फैसले से पीछे हट सऊदी अरब

आदिल अहमद

सऊदी अरब ने कनाडा में शिक्षा प्राप्त कर रहे एक हज़ार से अधिक छात्रों को वापस बूलाने का फ़ैसला वापस लेते हुए उन्हें मेडिकल ट्रेनिंग पूरी करने की अनुमति दे दी है।

फ़्रांसीसी समाचार एजेन्सी एएफ़पी के अनुसार इससे पूर्व 7 अगस्त को सऊदी अरब ने कनाडा को जाने और वापस आने वाली समस्त उड़ानों और छात्रों के स्कालरशिप कार्यक्रम भी स्थगित कर दिए थे।

ज्ञात रहे कि सऊदी अरब की ओर से कनाडा से समस्त कूटनयिक संबंध और समझौते समाप्त करने की कार्यवाही उस समय सामने आई जब कनाडा के विदेशमंत्री और कैनेडियन दूतावास ने सऊदी अरब पर बल दिया था कि सिविल सोसाइटी के सदस्यों को तत्वरित रिहा किया जाए।

मेडिकल कालेज और विश्वविद्यालय के अधिकारियों के अनुसार सऊदी के शिक्षा मंत्रालय की ओर से 1 हज़ार 53 छात्रों को स्थगित किए जाने का नोटिस प्राप्त हुआ था। दूसरी ओर कनाडा के विदेशमंत्री के प्रवक्ता एमी मिल्ज़ ने कहा है कि कनाडा में शिक्षा प्राप्त कर रहे सऊदी अरब के छात्र मेडिकल ट्रेनिंग पूरी सकेंगे।

इससे पूर्व रियाज़ की ओर से कनाडा में शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों को 31 अगस्त तक अपने लिए नई स्कालरशिप तलाश करने और अपना प्रवेश दूसरे देश में स्थानांतरित करने का निर्देश दिया था।

aftab farooqui

Recent Posts

दिव्यांग जन सशक्तिकरण संघ मध्य प्रदेश का हुआ गठन, सपना चौहान अध्यक्ष, सचिव बने मोहन चौहान बने

अनुपम राज डेस्क: खंडवा डायोसिसन सोशल सर्विसेस के प्रांगण खंडवा में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर…

6 hours ago

प्रयागराज: कोरांव में डायरिया से दो सगी बहनों की मौत, सात गंभीर

अजीत कुमार प्रयागराज: जिले के कोरांव के संसारपुर में डायरिया से सगी बहनों वंदना (18)…

6 hours ago

प्रधानमंत्री मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर पलटवार करते हुवे बोले फारुख अब्दुल्लाह ‘इनको जब भी कोई चीज़ आ जाती है तो पाकिस्तान को आगे कर देते है’

निसार शाहीन शाह डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस…

15 hours ago