Categories: UP

देश का मेडिकल हब बनने जा रहा है काशी- मोदी

अंजनी रॉय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को वाराणासी की जनता से रू बरू हुए । लाइव बातचीत में मोदी ने वहां के सोशल एक्टिविस्ट, सोशल मीडिया के क्षेत्र में काम कर रहे लोगों और पार्टी कार्यकर्ताओं से क्षेत्र की समस्याओं के बारे में जाना । साथ ही काशी की प्रगति के बारे में भी लोगों ने उन्हें जानकारी दी ।

इस दौरान काशी के डॉ मनोज कुमार श्रीवास्तव से बातचीत में उन्होंने बताया कि वाराणासी को मेडिकल हब बनाने का काम हो रहा है । साथ ही आने वाले समय में बीएचयू अस्पताल को देश का सबसे बढि़या अस्पताल बनाने जा रहे हैं । एक एमओयू किया गया है और बीएचयू अस्पताल को एम्स की तर्ज पर खड़ा किया जा रहा हे ।

पूर्व सैन्य कर्मचारी उपेंद्र राय से बात करते हुए मोदी ने सर्विस वाटर रजिस्ट्रेशन के बारे में बाताया उन्होंने कहा कि जो लोग सुरक्षा एजेंसियों में कार्यरत हैं उनके लिए सर्विस बाटर. ओटीआर. इन का प्रावधान किया गया है । इसके माध्यम से लोग जहां के वह रहने वाले हैं वहां मतदाता सूची में वे रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और पोस्टल बैलेट के जरिए वोट डाल सकता है । यह जरूरी है कि हर नागरिक यह सुनिश्चित करे कि उसका नाम और उसके आस पास लोगों का नाम मतदाता सूची में हो ।

पीएम ने भाजपा कार्यकर्ता आनंद से बात करते हुए कहा कि मैं आपका आभारी हूं कि आप सोशल मीडिया के जरिए देश की सकारात्मक तस्वीर पेश कर रहे हैं । इस दौरान मोदी ने पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम को याद करते हुए कहा कि उन्होंने कहा था कि यह जरूरी है कि देश की सकारात्मक तस्वीर लोगों के सामने पेश की जाए और आपका यह काम देख कर वे जहां भी होंगे आज काफी खुश होंगे ।

पीएम ने कहा कि यह जरूरी है कि देश की बदलती तस्वीर को छोट छोटे वीडियोज के जरिए देश के लोगों को दिखाया जाए । अगले 21 से 23 जनवरी तक प्रवासी भारतीय दिवस काशी में आयोजित किया जाएगा ऐसे में दुनियाभर के लोग काशी आएंगे तो वे कैसी तस्वीर लेकर जाएंगे तो हमें इस पर ध्यान देना होगा ।

इस बार अपने ही परिवार के लोग जो बाहर चले गए हैं वे काशी आएंगे, ये वे भारतीय हैं जो बरसों बाद अपनी मिट्टी के दर्शन करेंगे । कुछ ऐसे होंगेे जो पहली बार भारत आएंगे, ऐसे में हमारा कर्तव्य है कि महान सभ्यता का दर्शन करा सकें । हर घर मेहमाननवाजी के लिए ऐसे में तैयार होना पड़ेगा । हमें उन्हें यहां कि कला और संस्कृति से अवगत करवाना होगा ।

उन्होंने आनंद से कहा कि सोशल मीडिया पर कई बार लोग मर्यादा चूक जाते हैं, इससे समाज का काफी नुकसान होता है । यह किसी राजनीतिक दल का विषय नहीं है , हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि इस तकनीक का प्रयोग हम गंदगी फैलाने के लिए ना करें । स्वच्छ भारत अभियान सिर्फ बाहरी गंदगी ही नहीं मन को भी साफ करने से जुड़ा है ।

aftab farooqui

Recent Posts

दिल्ली की सीएम बनते ही बोली आतिशी ‘हम सबको केजरीवाल को दुबारा से सीएम बनाना है’

आफताब फारुकी डेस्क: आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी ने शनिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री…

29 mins ago

महाराष्ट्र के पुणे में धंसी ट्रक और समा गया उसमे पूरा ट्रक, अप्रत्याशित घटना से इलाके में फ़ैल गई दहशत

साभार: सायरा शेख मुम्बई: महारष्ट्र के पुणे का एक वीडियो कल शाम से सोशल मीडिया…

35 mins ago

लेबनान के पीएम मिकाती ने कहा ‘संयुक्त राष्ट्र स्पष्ट रुख अपनाये, इसराइल का हमला जनसंहार है’

आदिल अहमद डेस्क: लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने शनिवार को इसराइल के हमले को…

1 hour ago