Categories: NationalPolitics

पत्रकारिता छोड़ राजनीती में आये आशुतोष ने भी छोड़ा आप का दामन

तारिक आज़मी

राजनीती का ऊंट कब किस करवट बैठता है किसी को मालूम नहीं होता, अपनी बेबाक पत्रकारिता के लिये मशहूर आशुतोष का लगता है अब राजनीति से मन उचाट हो गया है. पत्रकारिता छोड़कर आम आदमी पार्टी से अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत करने वाले आशुतोष ने आम आदमी पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। हालांकि इसके पीछे एक बड़ी वजह कुछ और ही बताई जा रही है। कहा जा रहा है कि केजरीवाल इसकी वजह हैं और पिछले साल ही उनके साथ आशुतोष के मतभेद उभरे थे।

आम आदमी पार्टी नेतृत्व के साथ आशुतोष के मतभेद पिछले साल राज्यसभा चुनाव के दौरान उभरे, जब केजरीवाल ने सुशील गुप्ता जैसे उद्योगपति को टिकट दिया था। इसके अलावा केजरीवाल चाहते थे कि आशुतोष और संजय सिंह भी  राज्यसभा जाये। लेकिन आशुतोष ने स्पष्ट कहा कि उनका जमीर उन्हें सुशील गुप्ता के साथ राज्यसभा जाने की इजाजत नहीं देता है। चाहे उन्हें टिकट मिले या न मिले, मगर वह सुशील गुप्ता के साथ राज्यसभा नहीं जायेगे. उन्होंने केजरीवाल को भी सलाह दिया था कि वह सुशील गुप्ता को राज्यसभा नहीं भेये। मगर केजरीवाल ने उनकी जगह चार्टर्ड अकाउंटेंट एन.डी. गुप्ता का नामांकन करा दिया। हालांकि एन.डी. गुप्ता और सुशील गुप्ता दोनों ही आप के सदस्य नहीं थे। इसके बाद से ही आशुतोष राजनीति में निष्क्रिय हो गए थे।

ये भी छोड़ गये केजरीवाल को

इसके पहले पार्टी के सस्थापक सदस्यों में से किरण बेदी, प्रशांत भूषण, योगेंद्र यादव, मयंक गांधी, शाजिया इल्मी पार्टी छोड़ चुके है इसके बाद एक अन्य संस्थापक सदस्य आशुतोष भी पार्टी से इस्तीफा दे दिया है, हलाकि  कुमार विश्वास ने पार्टी से इस्तीफा तो नहीं दिया है मगर वह अब राजनीती में निष्क्रिय भूमिका में आ चुके है। कुमार अपने लेखों और कविताओं में जरूर वह आप के नेतृत्व पर तंज कसते रहते हैं।

pnn24.in

Recent Posts

करेलाबाग में बिजली विभाग के अधिकारी द्वारा मॉर्निंग रेड, कटिया लगाकर बिजली चोरी करने वाले 18 लोगो के खिलाफ एफआईआर दर्ज

अबरार अहमद प्रयागराज: उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देश पर और बिजली विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों…

8 hours ago

मेजा में भीषण सड़क दुघर्टना, अनियंत्रित ट्रक ने आधा दर्जन छात्राओं को रौंदा, तीन की मौत, तीन गंभीर रूप से घायल, मौके पर लोगों की लगी भीड़

तारिक खान मेजा, प्रयागराज। मेजा के टिकुरी समहन गांव के समीप प्रयागराज मिर्जापुर मार्ग पर…

8 hours ago

हाई कोर्ट के फैसले के बाद बोले सिद्धरमैया ‘जितनी भी साजिश हो, उसके खिलाफ कानूनी लड़ाई लडूंगा, इस्तीफा नही दूंगा’

ईदुल अमीन डेस्क: मैसूर अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी ज़मीन मामले में कर्नाटक हाई कोर्ट के फ़ैसले…

10 hours ago

ज़मीन आवंटन मामले में कर्णाटक हाई कोर्ट ने ख़ारिज किया सिद्धरमैया की याचिका, कहा ‘जांच ज़रूरी है’, भाजपा ने माँगा सीएम से इस्तीफा

तारिक खान डेस्क: कर्नाटक हाई कोर्ट ने मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की उस याचिका को ख़ारिज कर…

11 hours ago