Categories: Allahabad

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में हुई अनियमता के खिलाफ दूसरे दिन धरना जारी

आफ़ताब फ़ारूक़ी

इलाहाबाद। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में हुई अनियमता एवं भ्रष्टाचार के खिलाफ उत्तर प्रदेश भारतीय किसान संघ के नेतृत्व में जिलाधिकारी कार्यालय पर दो दिन से धरने पर बैठे हुए है। किसान का आरोप है कि बैंक के अधिकारी एवं बीमा कम्पनी के अधिकारियों की लापरवाही के भेट फसल बीमा योजना चढ़ गई है।
भारतीय किसान संघ काशी प्रान्त के जिलाअध्यक्ष राम बहादुर सिंह के नेतृत्व में जिले के जमुनापार इलाके के विकास खण्ड कोरांव, माण्डा, मेजा, शंकरगढ़ के पठारी इलाके के कई किसान धरने पर बैठे हुए है। उनका कहना है कि खरीफ फसल में कम बरसात होने के कारण धान की 90 फीसदी फसल सूख गई थी। किसानों द्वारा तहसील में प्रार्थना पत्र दिया गया जिसकी जांच बीमा कम्पनी एवं कृर्षि विभाग के कर्मचारियों एवं अधिकारियों के द्वारा कराई गई। जिसके दो माह बाद बीमा कम्पनी कुछ किसानों को लाभ दिया। लेकिन अधिकतर किसानों के फसल की अनदेखी की गई। इस प्रकार भ्रष्ट अधिकारी एवं कर्मचारियों के चलते प्रधानमंत्री फसल बीमा का लाभ नहीं मिल पाया। यह पूरी योजना भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई।
उत्तर प्रदेश के राज्यपाल को भेजे गये शिकायती पत्र में बताया गया है कि वर्ष 2017-2018 में विकास खण्ड माण्डा की चार न्याय पंचायत हाटा, मझिगंवा, माण्डा, कोषड़ा कला के माण्डा पठारी क्षेत्र के किसानों की 90 फीसदी सूख गई थी। जिसमें 1114 किसानों का बीमा एव पीएनबी बैंक द्वारा किया गया। लेकिन महेज 325 किसानों को ही बीमा का लाभ मिल पाया। शेष किसानों को यह बता दिया गया कि उनके खाते सहीं नहीं है या फिर उनका रिकार्ड गलत है। लगभग 789 किसानों को बीमा निरस्त कर दिया गया। उक्त प्रकरण को लेकर इससे पूर्व भी किसानों ने आन्दोलन किया था, जिसमें एक समझौता प्रशासन से हुआ था। लेकिन बीमा कम्पनी एवं बैंक के अधिकारियों की लापरवाही की वजह से किसानों में काफी नाराजगी है। अपनी मांगों को लेकर तीन किसान अमरण अनशन पर शुक्रवार से बैठे हुए है।

aftab farooqui

Recent Posts

दिव्यांग जन सशक्तिकरण संघ मध्य प्रदेश का हुआ गठन, सपना चौहान अध्यक्ष, सचिव बने मोहन चौहान बने

अनुपम राज डेस्क: खंडवा डायोसिसन सोशल सर्विसेस के प्रांगण खंडवा में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर…

5 hours ago

प्रयागराज: कोरांव में डायरिया से दो सगी बहनों की मौत, सात गंभीर

अजीत कुमार प्रयागराज: जिले के कोरांव के संसारपुर में डायरिया से सगी बहनों वंदना (18)…

6 hours ago

प्रधानमंत्री मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर पलटवार करते हुवे बोले फारुख अब्दुल्लाह ‘इनको जब भी कोई चीज़ आ जाती है तो पाकिस्तान को आगे कर देते है’

निसार शाहीन शाह डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस…

15 hours ago