Categories: Allahabad

अधजले शव की हुई शिनाख़्त हत्या का मुकदमा दर्ज

आफ़ताब फ़ारूक़ी

इलाहाबाद। धूमनगंज थाना क्षेत्र के ग्यासुद्दीनपुर महेन्द्र नगर में बृहस्पतिवार की सुबह मिले अधजले शव की शुक्रवार शाम को दुकानदार के रूप में पहचान कर ली गई। परिजनों की तहरीर पर हत्या का मुकदमा दर्ज करके संदिग्धों की तलाश शुरू कर दिया है।
मेजा थाना क्षेत्र के आहोपुर गांव के मूल निवासी मुन्ना प्रजापति 26 वर्ष पुत्र स्वर्गीय रामजस प्रजापति दो भाईयों में छोटा एवं उसके तीन बहने है। उसकी मां की बचपन में ही मौत हो गई। उसके पिता रेलवे में गैंगमैन के पद पर कार्यरत थे। जिससे वह अपने बच्चों के साथ अपना माकान बनवाकर धूमनगंज के गंगा बिहार कालोनी में विगत कई वर्षो से रह रहा था। उसके पिता की एक वर्ष पूर्व मौत हो गई। मुन्ना प्रजापति अपनी पत्नी सरोजा और एक बेटे के भरण पोषण के लिए रेलवे स्टेशन के पास लूकरगंज निवासी सोनू के साथ संयुक्त रूप में जलपान की दुकान चलाता था। बताया जा रहा है कि 22 अगस्त की सुबह मुन्ना प्रजापति अपने घर से दुकान जाने के लिए कहकर निकला और वापस नहीं लौटा। देर होते ही देख उसके परिवार के लोग खोजने लगे।
23 की शाम मृतक के भाई शारदा को फोन करके उसके दोस्त सुरेन्द्र ने बताया कि मेेरे घर के समीप एक युवक का अधजला शव पाया गया। जिसकी पहचान नहीं हो पायी है। आशंका है कि युवक की अपराधियों ने पहले गोली मारकर हत्या कर दी और पहचान छिपाने के लिए शव को आग के हवाले कर दिया। यह जानकारी होते ही मृतक का भाई व परिवार के लोग गुरूवार की शाम थाने पहुंचे और उसके शव की पहचान का प्रयास करने लगे। हालांकि पुलिस की सक्रियता के चलते उसकी पहचान शुक्रवार की शाम पोस्टमार्टम हाउस में की गई।
उक्त घटना के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए मृतक के भाई ने बताया कि 22 को मेरा भाई दुकान से जब नहीं लौटा तो उसके पार्टनर सोनू से पूछा तो उसने बताया कि दोपहर को कुछ पैसा लिया और घर जाने की बात करके यहां से निकला। 22 की रात नौ बजे मेरे फोने पर भाई ने फोन किया था कि वह पड़ोसी नीरज पटेल के साथ है कुछ देर में आ जायेगा। लेकिन उसके बाद जब रात में पुनः फोन किया तो मुन्ना फोन स्वीचआफ बताने लगा। वहीं दूसरी तरफ वारदात के बाद से नीरज व मोहल्ले का एक दूसरा युवक राजा श्रीवास्तव घर से गायब है। हालांकि थाने में अज्ञात अपराधियों के खिलाफ तहरीर दिया है।
हत्या की वजह के सवाल पर मृतक का भाई कोई सकारात्मक जबाब नहीं दे पाया। वहीं दूसरी तरफ पुलिस ने शुक्रवार दोपहर मुकदमा दर्ज करके संदिग्ध अपराधियों की तलाश शुरू कर दिया है। इधर शुक्रवार को हुए पोस्टमार्टम के दौरान पता चला कि उसके बाये सीने पर 315 बोर की गोली मारी गयी थी जो कि पार हो गयी। पुलिस ने अन्तिम संस्कार के लिए शव परिजनों को सौंप दिया।

aftab farooqui

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

1 day ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

1 day ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

1 day ago