Categories: Allahabad

यूपी बोर्ड में क्लास 9 और 11 में रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी नहीं आधार

कानिष्क गुप्ता

लखनऊ : कक्षा-9 और 11 में अब बिना आधार के भी विद्यार्थियों का पंजीकरण हो सकेगा। इस मामले में माध्यमिक शिक्षा परिषद ने स्थिति साफ कर दी है। अब तक आधार कार्ड न होने से हजारों छात्र शिक्षण संस्थानों से लौटाए जा चुके हैं। इससे छात्र परेशान थे।

यूपी बोर्ड के विद्यार्थियों को कक्षा-9 और 11 में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है। इसके आधार पर ही उन्हें हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में बैठने की अनुमति मिलती है।

हर साल लाखों विद्यार्थी पंजीकरण कराते हैं। इस बार पूरे प्रदेश में तमाम शिक्षण संस्थानों ने बिना आधार के पंजीकरण कराने से इन्कार कर दिया। विद्यार्थियों से कहा गया कि बिना आधार कार्ड के वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन ही नहीं हो पा रहा है।

ग्रामीण क्षेत्रों में नेटवर्क की दिक्कत से विद्यार्थियों के लिए आधार कार्ड बनवाना टेढ़ी खीर साबित हो रहा है। घंटों लाइन में लगने के बाद विद्यार्थी व उनके अभिभावक बैरंग घर लौट रहे हैं। इससे बड़ी तादाद में विद्यार्थी अब तक अपना पंजीकरण नहीं करा पाए हैं, जबकि अंतिम तिथि 25 अगस्त है।

इस मामले में यूपी बोर्ड का कहना है कि पंजीकरण में आधार नंबर मांगा गया है, पर यह अनिवार्य नहीं है। ऐसा नहीं है कि जिन विद्यार्थियों का आधार नंबर नहीं होगा, उन्हें परीक्षा में बैठने से वंचित कर दिया जाएगा।

हालांकि शासन की मंशा के अनुरूप विद्यार्थियों से आधार नंबर देने के लिए कहा गया है। ताकि उन्हें अन्य सभी सरकारी योजनाओं का भी लाभ मिल सके। आधार नंबर से दाखिलों में फर्जीवाड़ा भी रुकेगा।

नीना श्रीवास्तव (सचिव), माध्यमिक शिक्षा परिषद का कहना है कि आधार नबंर न होने से किसी भी विद्यार्थी का पंजीकरण नहीं रोका जाएगा। ऐसे विद्यार्थी आधार नंबर वाला कॉलम छोड़कर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। उन्हें परीक्षा देने से वंचित नहीं किया जाएगा। हालांकि प्रयास यह रहना चाहिए कि सभी विद्यार्थियों का आधार नंबर हो।

aftab farooqui

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

12 hours ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

12 hours ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

13 hours ago