Categories: AllahabadUP

जिलाधिकारी की अध्यक्षता मे सम्पन्न हुयी 61 विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक

कनिष्क गुप्ता

 इलाहाबाद। जिलाधिकारी सुहास एल.वाई. की अध्यक्षता में उ.प्र. के विकास हेतु शासन का एजेण्डा वर्ष 2018-19 की समीक्षा हेतु चिन्हित 61 विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक संगम सभागार में आयोजित की गयी। बैठक मे जिलाधिकारी ने चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, पंचायती राज, समाज कल्याण/पिछड़ा वर्ग कल्याण, विभिन्न पेंशन/दिव्यांगजन सशक्तिकरण, महिला कल्याण, ग्राम्य विकास, खाद्य एवं रसद, लोक निर्माण, बेसिक शिक्षा, ऊर्जा, कृषि, बाल विकास एवं पुष्टाहार, आईटी एवं इलेक्ट्रानिक्स एवं सिचांई एवं जल संसाधन के कार्यो की विस्तार से समीक्षा की गयी।

जिलाधिकारी ने सर्वप्रथम चिकित्सा सेवाओं की समीक्षा की । उन्होंने चिकित्सालयों में चिकित्सकों की उपस्थिति की जानकारी ली तथा अधिकारियों को निर्देशित किया चिकित्सालयों में शत-प्रतिशत चिकित्सकों की उपस्थिति रहें। उन्होंने इसी तरह चिकित्सालयों में दवाओं की उपलब्धता निरंतर बने रहने पर बल दिया। उन्होने कहा कि वेतन का भुगतन बायोमेट्रिक हाजिरी के अनुसार ही किया जाय। जिलाधिकारी ने स्वच्छ भारत मिशन के कार्यो की समीक्षा किया तथा अधिकारियों को निर्देशित किया कि स्वच्छ भारत मिशन के लिए निर्धारित किये गये लक्ष्यों को समयबद्ध एवं गुणवत्ता के साथ पूरा किया जाय। उन्होने ग्रामीण पेयजल के कार्यो की समीक्षा किये, जिसमे उन्होने खराब पडे हैण्डपम्पों को रिबोर करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि  हैण्डपम्पों को रिबोर शत-प्रतिशत रूप से सुनिश्चित कराया जाय। उन्होने आयुष्मान योजना के तहत लाभार्थी का सर्वे की प्रगति जानी तथा अधिकारियों इस सम्बन्ध में आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये। जिलाधिकारी को बताया गया कि खाद्य एवं रसद विभाग की महत्वपूर्ण योजना गरीब को अन्न के अन्तर्गत 01 अगस्त से 15 अगस्त तक पखवारा चलाया जा रहा है, जिसके अन्तर्गत समाज के छूटे हुए पात्र परिवारों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में शामिल करने की कार्यवाही की जा रही है। आवेदक अपने आवेदन पत्र के साथ समस्य सदस्यों के आधार नम्बर के साथ समस्त सदस्यों के आधार नम्बर, मुखिया की फोटो तथा बैंक के खाता नम्बर की छायाप्रतियां लगाकर अपने ग्राम पंचायत अधिकारी से सत्यापित कराकर सम्बन्धित पूर्ति कार्यालय खण्ड विकास कार्यालय में जमा करा दें। कार्यालय में उपलब्ध कराएं। सत्यापन में मानक के अनुरूप पाये जाने पर पात्रता सूची में सम्मिलित कर लिया जायेगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि सेतु निगम के द्वारा कराये जा रहे कार्यो में सुरक्षा मानकों का ध्यान रखा जाय। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही किये जाने पर कार्रवाही की जायेगी।जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि स्कूलों में  पाठ्य पुस्तक एवं ड्रेस का वितरण का कार्य तेज गति से चल रहा है। जिलाधिकारी ने बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि कटियामार के खिलाफ कार्रवाही की जायेगी तथा नये बिजली के कनेक्शन देने की कार्रवाही की जाय। उन्होने कृषि विभाग के द्वारा कराये जा रहे योजनों की विस्तृत जानकारी ली तथा अधिकारियों को निर्देशित किया किसान को योजनाओं की पूरी जानकारी मिल सके, इसके व्यापक प्रबंध किये जाय। उन्होने कहा कि योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को देते उन्हें योजनाओ से लाभिविन्त किया गया। उन्होने नहरों में पानी सुचारू रूप से संचालित किये जाने की जानकारी ली गयी, जिस पर अधिशाषी अभियन्ता बेलन नहर द्वारा बताया गया कि नहरों मे सुचारू रूप से पानी संचालित किया जा रहा है।

बैठक में पीडी, डीपीआरओ, डीडीओ, उप निदेशक कृषि, जिला कृषि अधिकारी, डीएसटीओ के साथ सम्बन्धित विभागों के अधिकारिगण उपस्थित थे।

pnn24.in

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

1 day ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

1 day ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

1 day ago