Categories: AllahabadUP

जनसुनवाई प्रकोष्ठ करेगा छात्र की समस्याओं का समाधान

कनिष्क गुप्ता

इलाहाबाद : उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विवि में शिक्षण, प्रशिक्षण, अध्ययन सहित किसी भी समस्या का समाधान जनसुनवाई प्रकोष्ठ ‘आइजीआरएस’ के माध्यम से किया जा सकेगा। छात्र छात्राएं, शिक्षक एवं अध्ययन केंद्र शासन द्वारा स्थापित शिकायत निवारण प्रणाली पोर्टल पर शिकायत कर सकेंगे। प्रकोष्ठ निर्धारित समय में समस्या का समाधान करेगा।

विश्वविद्यालय में टोलफ्री नंबर के माध्यम से सभी समस्या का समाधान करने की पहल कर चुका है। मुक्त विवि से संबंधित किसी भी प्रकरणों के समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण में ‘आइजीआरएस’ प्रकोष्ठ महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। कुलपति प्रो. केएन सिंह ने बताया कि छात्रहित को सर्वोपरि मानते हुए तत्काल प्रभाव से इस प्रकोष्ठ का गठन किया है। कुलपति का कहना है कि विश्वविद्यालय में अंकपत्र, डिग्री, पाठ्यक्रम, मान्यता एवं विभिन्न प्रकार की समस्याएं होती रहती हैं।

मुख्यालय सहित प्रदेश में स्थापित क्षेत्रीय केंद्र एवं जिलों के अध्ययन केंद्रों में इस योजना से लाभांवित होंगे। विश्वविद्यालय से संबंधित समस्या के लिए टोल-फ्री नंबर के लिए टोल-फ्री नंबर का गठन किया जा चुका है। प्रदेश के विभिन्न स्थानों से विश्वविद्यालय न पहुंच पाने वाले छात्रों एवं जन सामान्य की समस्याओं का त्वरित निस्तारण टोल-फ्री नम्बर के माध्यम से किया जा रहा है। अब ‘आइजीआरएस’ जनसुनवाई प्रकोष्ठ का गठन होने से ऑनलाइन शिकायतों एवं समस्याओं के निस्तारण के संबंध में अधिक तेजी आयेगी। कुलपति प्रो. कामेश्वर सिंह ने बताया कि यह प्रकोष्ठ नित्य प्रति जनसुनवाई संदर्भो को संबंधित विद्याशाखा, विभाग अनुभाग एवं जिस प्रकोष्ठ से संबंधित प्रकरण है, उसके सहयोग से अपने स्तर से निस्तारित कराएगा। इसके लिए विवि में विशेष प्रकोष्ठ का गठन समस्याओं के शीघ्र निस्तारण के लिए किया जा रहा है।

pnn24.in

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

2 days ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

2 days ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

2 days ago