Categories: AllahabadUP

ढाई आखर पत्र लेखन प्रतियोगिता में देश के नाम चिट्ठी लिखेंगे इनाम आएगा

कनिष्क गुप्ता

इलाहाबाद। यदि अपने देश के प्रति आप कुछ अच्छे विचार लिखना चाहते हैं तो तुरंत लिख दीजिए। इसके लिए डाक विभाग एक सुनहरा अवसर दे रहा है। वह राष्ट्रीय स्तर पर ‘ढाई आखर’ पत्र लेखन प्रतियोगिता आयोजित कर रहा है। इसके तहत ‘मेरे देश के नाम खत’ शीर्षक पर पत्र लिखना होगा। यदि डाक विभाग आपका पत्र चुनता है तो पांच हजार से पचास हजार रुपये तक पुरस्कार भी देगा।

पत्र लेखन को बढ़ावा

भारतीय डाक विभाग की ओर से लोगों में पत्र लेखन को बढ़ावा देने के उद्देश्य सें यह विशेष पहल की जा रही है। इसमें अपने देश के प्रति अपने विचार लिखने होंगे। पत्र डाक विभाग द्वारा जारी अंतर्देशीय पत्र या लिफाफे में स्वीकार्य किया जाएगा। यह पत्र क्रमश: 500 और 1000 शब्दों में अंग्रेजी, ङ्क्षहदी या स्थानीय भाषा में लिखा जा सकता है। पत्र में अपना पूरा नाम, पता व जन्मतिथि लिखकर चीफ पोस्ट मास्टर जनरल या क्षेत्रीय डाकघरों में लगे विशेष लेटर बाक्स में जमा करना होगा। अंतिम तिथि 30 सितंबर है। इसमें सीनियर वर्ग में 18 वर्ष से अधिक आयु के लोग तथा जूनियर वर्ग में 18 वर्ष तक के प्रतिभागी भाग ले सकेंगे।

विजेताओं के लिए यह पुरस्कार

प्रतियोगिता में राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम विजेता को 50 हजार रुपये, दूसरे स्थान के विजेता को 25 हजार व तीसरे स्थान पर रहने वाले को 10 हजार रुपये पुरस्कार दिया जाएगा। प्रांतीय स्तर पर प्रथम विजेता को 25 हजार रुपये, दूसरे को 15 हजार व तीसरे को 10 हजार रुपये पुरस्कार दिए जाने की व्यवस्था की गई। प्रधान डाकघर के फिलेटलिक ब्यूरो इंचार्ज राजेश वर्मा ने बताया कि डाक विभाग की ओर से यह विशेष पहल की गई है। इसमें छात्र-छात्राओं सहित कोई भी प्रतिभाग कर सकता है। इसके लिए डाकघर में विशेष लेटर बाक्स लगाया गया है।

pnn24.in

Recent Posts

दिल्ली की सीएम बनते ही बोली आतिशी ‘हम सबको केजरीवाल को दुबारा से सीएम बनाना है’

आफताब फारुकी डेस्क: आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी ने शनिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री…

6 hours ago

महाराष्ट्र के पुणे में धंसी ट्रक और समा गया उसमे पूरा ट्रक, अप्रत्याशित घटना से इलाके में फ़ैल गई दहशत

साभार: सायरा शेख मुम्बई: महारष्ट्र के पुणे का एक वीडियो कल शाम से सोशल मीडिया…

6 hours ago

लेबनान के पीएम मिकाती ने कहा ‘संयुक्त राष्ट्र स्पष्ट रुख अपनाये, इसराइल का हमला जनसंहार है’

आदिल अहमद डेस्क: लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने शनिवार को इसराइल के हमले को…

6 hours ago