Categories: AllahabadUP

5.5 लाख वाहन पर सिर्फ एक मल्टीलेवल पार्किंग

कनिष्क गुप्ता

इलाहाबाद : शहर में दो और चार पहिया वाहनों की संख्या लगभग 5.5 लाख है लेकिन वाहनों की पार्किंग इंतजाम के नाम पर सिर्फ एक मल्टीलेवल पार्किंग सिविल लाइंस क्षेत्र में है। हालांकि, इसमें भी लोग वाहन खड़ा करने से कतराते हैं। अन्य व्यवसायिक क्षेत्रों में पार्किंग के प्रबंध न होने से फुटपाथ और रोड के बीच वाहन खड़े किए जाते हैं, जिससे लोग दिनभर जाम से जूझते हैं।

शहर की ज्यादातर निजी आवासीय कालोनियों में पार्किंग की व्यवस्था है। लेकिन व्यवसायिक काम्पलेक्स और मुख्य बाजारों में सरकारी पार्किंग के नाम पर सिविल लाइंस क्षेत्र में सुभाष चौराहा के समीप एक मात्र मल्टीलेवल पार्किंग (छह मंजिला) है। इसकी क्षमता करीब 450 चार पहिया वाहन की है। चौक, खुल्दाबाद, जानसेनगंज, कटरा, अल्लापुर, रामबाग, सुलेमसराय, तेलियरगंज, बैरहना जैसे मुख्य बाजारों में पार्किंग के कोई इंतजाम अब तक नहीं हो सके हैं। लिहाजा, दुकानदारों और खरीदारों को वाहन रोड के किनारे ही खड़े करने पड़ते हैं। इससे दिनभर जाम की समस्या रहती है। हालांकि, अब स्मार्ट सिटी के तहत बहादुरगंज क्षेत्र के मोती पार्क में भूमिगत पार्किंग और कटरा में लक्ष्मी टॉकीज चौराहा के समीप मल्टीलेवल पार्किंग की योजना बनी है।

घंटाघर में छुन्नन गुरु प्रतिमा के समीप नगर निगम की व्यवसायिक बिल्डिंग भी मल्टीलेवल पार्किंग के लिए देखी गई है, लेकिन इसमें से फाइनल सिर्फ मोती पार्क की भूमिगत पार्किंग हुई है। करीब 36 करोड़ रुपये की लागत से पार्किंग, शापिंग कांप्लेक्स और ऊपर पार्क विकसित करने का प्रोजेक्ट कंसल्टेंट एजेंसी आरवी एसोसिएट्स ने तैयार किया है। इसकी क्षमता करीब चार सौ चार पहिया और छह सौ दो पहिया वाहन खड़े करने की होगी। 5.5 लाख वाहनों में करीब चार लाख दो पहिया और 1.5 लाख चार पहिया वाहन रजिस्टर्ड हैं। निजी पार्किंग स्थलों में रखते हैं सामान ज्यादातर व्यवसायिक क्षेत्रों में शापिंग काम्पलेक्स में पार्किंग की व्यवस्था नहीं है। सिविल लाइंस क्षेत्र में जिन शापिंग कॉम्पलेक्स में पार्किंग की व्यवस्था है भी, ज्यादातर में व्यवसायी अपने सामान रखते हैं। वाहन रोड पर ही खड़े किए जाते हैं।

इस सम्बन्ध में महापौर अभिलाषा गुप्ता ने बताया कि स्मार्ट सिटी में तीन नए पार्किंग स्थल चिह्नित किए गए हैं। इसमें एक पार्किंग फाइनल हो गई है। घंटाघर के समीप निगम की व्यवसायिक बिल्डिंग में पार्किंग बनने पर दुकानदारों को वहीं बसाया भी जाएगा।

pnn24.in

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

8 hours ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

9 hours ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

9 hours ago