Categories: UP

यूपी एसएससी को है एक अदद एजेंसी की तलाश

कनिष्क गुप्ता

इलाहाबाद। परीक्षाओं की दिन रात तैयारी कर रहे लाखों अभ्यर्थियों को एसएससी यानी कर्मचारी चयन आयोग ने जोर का झटका दिया है। ऑनलाइन परीक्षा के लिए नई एजेंसी की समय से व्यवस्था न कर एसएससी ने कई बड़ी परीक्षाएं स्थगित कर रखी हैं। नई एजेंसी को परीक्षा की जिम्मेदारी सौंपने के लिए एसएससी ने चार महीने बाद प्रक्रिया शुरू की, क्योंकि परीक्षा कराने वाली पुरानी एजेंसी सिफी का कार्यकाल 11 अप्रैल को ही पूरा हो चुका है। ऐसे में परीक्षाएं अक्टूबर तक शुरू हो पाना संभव नहीं है।

नहीं हो सकीं ये परीक्षाएं

सीजीएल, पांच मई 2018 को जारी हुआ था नोटिफिकेशन।
सीएचएसएल 2018, नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ।
सीपीओ में एसआइ भर्ती, तीन मार्च 2018 को जारी हुआ था विज्ञापन।
कंबाइंड जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, एक सितंबर को जारी होना है विज्ञापन
स्टेनोग्राफर ग्रेड ‘सी’ और ‘डी’ 2018 परीक्षा का 29 सितंबर को जारी होना है विज्ञापन
एमटीएस (गैर तकनीकी) 2018 परीक्षा, स्थगित
नवंबर में विज्ञापित होने वाली अन्य परीक्षाओं पर भी संकट।

दरअसल, सिफी देश की एक बड़ी इंटरनेट सर्विस प्रदाता आइटी कंपनी है। एसएससी अपनी सभी परीक्षाएं इसी कंपनी के जरिए कराता रहा है। उसका कार्यकाल खत्म होने से पहले किसी दूसरी एजेंसी (इंटरनेट सर्विस प्रदाता कंपनी) से कांट्रैक्ट शुरू करने की बजाए एसएससी ने सिफी का ही कार्यकाल दो बार बढ़ाया। इस बीच ऑनलाइन परीक्षाओं में गड़बड़ी के गंभीर आरोप लगे, जिससे परीक्षाएं प्रभावित हुईं। अभ्यर्थियों को आंदोलन करना पड़ा। खामियां स्वीकार करते हुए एसएससी ने गड़बड़ी की सीबीआइ जांच शुरू भी करा दी। इसके बाद भी कई बड़ी परीक्षाओं के लिए आवेदन लिए गए और एसएससी ने 2018-19 का परीक्षा कैलेंडर भी जारी कर दिया। एकाएक एसएससी ने सिफी का कांट्रैक्ट खत्म कर आगामी सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी और अगले दो माह भी परीक्षाएं हो पाने की स्थिति में नहीं हैं।

एसएससी मध्य क्षेत्र के क्षेत्रीय निदेशक राहुल सचान ने कहा है कि नई एजेंसी के लिए निविदाएं आई हैं, जिसे फाइनल करने की प्रक्रिया चल रही है। कहा कि अभी सभी परीक्षाएं स्थगित रहेंगी। फिलहाल कांस्टेबल (जीडी) भर्ती के आवेदन लिए जा रहे हैं।

pnn24.in

Recent Posts

प्रधानमंत्री मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर पलटवार करते हुवे बोले फारुख अब्दुल्लाह ‘इनको जब भी कोई चीज़ आ जाती है तो पाकिस्तान को आगे कर देते है’

निसार शाहीन शाह डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस…

4 hours ago

सेना के अफसर और उसकी मंगेतर के साथ पुलिस थाने में अभद्रता के आरोपों पर बीजेडी का प्रदर्शन

तारिक खान डेस्क: ओडिशा में आर्मी अधिकारी और उनकी मंगेतर के साथ पुलिस कस्टडी में…

4 hours ago

लेबनान पर इसराइल के ताज़ा अटैक से मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 8, कई घायल

आफताब फारुकी डेस्क: लेबनान में इसराइल के हमलों में मरने वालों की संख्या बढ़कर आठ…

21 hours ago