Categories: AllahabadUP

मण्डलायुक्त  की साप्ताहिक समीक्षा में कुम्भ के कार्यो में प्रगति दिखी

कनिष्क गुप्ता

इलाहाबाद। कुम्भ कार्यो की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में मण्डलायुक्त डॉ आशीष कुमार गोयल ने कुम्भ के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा की जा रही व्यवस्थाओं की समीक्षा की। कुम्भ के लिए कराये जाने वाले स्थायी निर्माण कार्यो में प्रगति पूर्णतः की ओर है तथा आज की समीक्षा बैठक में पुनः यह तथ्य सामने आया कि नगर के सभी निर्माणाधीन 09 रेलवे ओवर ब्रिजों और 06 रेलवे अण्डर ब्रिजों का चौडीकरण अक्टूबर के अन्त तक हर हाल में पूरा हो जायेगा। इससे सम्बन्धित सड़कों के चौडीकरण, मरम्मत एवं रंगाई पुताई का काम भी अक्टूबर के अन्त तक पूरा हो जायेगा।

मण्डलायुक्त ने सड़कों पर ट्राफिक सिग्नल की व्यवस्था एवं निर्धारण एकीकृत कंट्रोल कमाण्ड सेंटर के कैमरों के साथ स्थापित करने के निर्देश एक माह पूर्व नगर निगम को दिये थे। जिससे सड़क निर्माण कार्य पूरा होने के साथ-साथ ट्राफिक के सिग्नल और कमाण्ड सेंटर के सीसीटीवी कैमरे निर्धारित स्थानों पर एक साथ लगाये जा सके। नगर निगम द्वारा ट्राफिक सिग्नल की व्यवस्था निर्धारित किये जाने में धीमी गति से कैमरे लगाये जाने की गति को प्रभावित न होने देने के लिए नगर निगम के मुख्य अभियन्ता को कडाई के साथ गति तेज करने को कहा। ताकि नगर में अक्टूबर के अन्त पूरी तरह सुसज्जित हो जाने वाली सड़कों पर किसी भी तरह के काम शेष न रहें।

इसी तरह नगर के सभी अस्पतालों में निष्प्रयोज्य सामग्री निस्तारित कर दिये जाने तथा परिसर को पूरी तरह कचड़ा मुक्त कर दिये जाने के अपने पुराने निर्देश की प्रगति पूछी तथा स्वास्थ्य विभाग  के अधिकारियों को सजग करते हुए कहा कि एक सप्ताह में स्वच्छता और व्यवस्था की दृष्टि से अस्पतालों को दुरूस्त कर लिया जाय तथा अस्पताल के किसी भी कोने में कूडा न दिखे और उपकरण दुरूस्त हालत में हो। मण्डलायुक्त ने कहा कि एक सप्ताह के बाद वे स्वयं घूमकर एक वर्ष पूर्व की भांति अस्पतालों का औचक निरीक्षण करेंगे तथा कुम्भ की दृष्टि से की जाने वाली व्यवस्था में सफाई और चिकित्सा के इंतेजाम ठीक न मिलने पर जिम्मेदारी तय करते हुए कड़ी कार्रवाही की जायेगी।

मण्डलायुक्त ने मेला परिसर में जनसुविधाओं, पर्यटन, प्रचार-प्रसार तथा तीर्थयात्रियों एवं पर्यटकों के लिए की जाने वाली व्यवस्थाओं से जुड़े विभिन्न विभागों पर आज की बैठक में फोकस किया तथा यह कहा कि मेला की अवधि के दृष्टिगत सभी विभाग अपनी तैयारियों का प्रेजेटेंशन तैयार रखे तथा अगले माह में निर्धारित तिथियों पर अपना फूल प्रूफ प्रेजेटेंशन के उनके सम्मुख प्रस्तुत करें। उन्होंने सभी विभागों की निविदा प्रक्रिया इत्यादि की जानकारी ली तथा एक सप्ताह में समस्त अवशेष औपचारिकताएं पूरी कर लेने का निर्देश दिया।

मण्डलायुक्त ने स्पष्ट शब्दो मे यह कहा कि किसी भी तरह की असुविधा या आवश्यकता अनुभव होने पर विभागीय अधिकारी अब समय नष्ट न करते हुए सीधे उनसे बात करे और बिना किसी तरह का संकोच बरते उन्हें अपनी समस्याओं से अवगत करायें ताकि उनका त्वरित निराकरण किया जा सके। इस क्रम में सबसे पहले उन्होंने मेला क्षेत्र के सीवरेज और ड्रेनेज की कार्ययोजना प्रस्तुत करने को कहा तथा क्रम से लोक निर्माण, जल निगम, पेयजल, स्वच्छता, विद्युत आपूर्ति, पर्यटन आकर्षण, प्रचार-प्रसार, तथा मेला प्रशासन द्वारा टॆटेज की व्यवस्थाओं और सुन्दरीकरण आदि विषयों पर प्रेजेटेंशन देने को कहा। थानों में निष्प्रयोज्य पड़े वाहनों को नगर के बाहर गोदाम में पहुंचाने के लिए जमीन की व्यवस्था की जाने पर भी बैठक मे चर्चा हुयी। निर्माण कार्यो के दौरान विभिन्न क्षेत्रों मे सड़कों के चौडीकरण के लिए अतिक्रमण हटाये जाने के कार्य पर भी विचार-विमर्श हुआ।

नगर में कुम्भ के दौरान भारतीय खान पान का उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए पर्यटन विभाग द्वारा दो फूडकोट स्थापित किये जाने के स्थान निर्धारित कर लिये जाने की सूचना मण्डलायुक्त को दी गयी। इनमे एक फूडकोट परेड में तथा दूसरा कैफेब्रिल के सामने बालिका इण्टर कालेज के परिसर में स्थापित किया जाना है इसमें मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि विभिन्न प्रकार के व्यजनों का प्रस्तुतीकरण तथा सर्विस पूरी गुणवत्ता और भव्यता के साथ कुम्भ के दौरान किया जाये। इसी प्रकार पर्यटन की दृष्टि से विभिन्न मन्दिरों के जीर्णोद्धार हेतु चल रहे है निर्माण कार्यो में क्षेत्रीय जनता तथा सम्बन्धित प्रबन्धकों की दृष्टि को महत्व दिया जाय। मण्डलायुक्त को जानकारी दी गयी कि इस वर्ष विश्व पर्यटन दिवस पर संगम वाक परिक्रमा पर्यटन विभाग के द्वारा प्रारम्भ की जायेगी। बैठक में टूरिस्ट वाक, संस्कृति ग्राम की स्थापना और विभिन्न आकर्षक इमारतों पर फसाड लाइटिंग की प्रगति भी चर्चा का विषय रही।

pnn24.in

Recent Posts

दिव्यांग जन सशक्तिकरण संघ मध्य प्रदेश का हुआ गठन, सपना चौहान अध्यक्ष, सचिव बने मोहन चौहान बने

अनुपम राज डेस्क: खंडवा डायोसिसन सोशल सर्विसेस के प्रांगण खंडवा में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर…

13 hours ago

प्रयागराज: कोरांव में डायरिया से दो सगी बहनों की मौत, सात गंभीर

अजीत कुमार प्रयागराज: जिले के कोरांव के संसारपुर में डायरिया से सगी बहनों वंदना (18)…

14 hours ago

प्रधानमंत्री मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर पलटवार करते हुवे बोले फारुख अब्दुल्लाह ‘इनको जब भी कोई चीज़ आ जाती है तो पाकिस्तान को आगे कर देते है’

निसार शाहीन शाह डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस…

22 hours ago