Categories: UP

समारोहपूर्वक आयोजित किये जायें ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस : नोडल अधिकारी

सुदेश कुमार
बहराइच 10 अगस्त। जनपद के लिए नामित नोडल अधिकारी सचिव, आयुष उत्तर प्रदेश शासन मुकेश मेश्राम ने वृहस्पतिवार की देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिया कि जनपद में कुपोषण एवं एनिमिया पर प्रभावी अंकुश के लिए ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस को प्रभावी ढंग से संचालित किया जाय। उन्होंने कहा कि वीएचएनडी दिवस के अवसर पर मेले का आयोजन कर अधिक से अधिक लोगों को कुपोषण एवं एनिमिया जैसे रोगों से बचाव के सम्बन्ध में जागरूक करने के साथ ही प्रभावित परिवारों की काउन्सलिंग भी की जाय।
मेश्राम ने कहा कि कुपोषण के निदान के लिए लोगों को सहजन जैसे पौधों के उपयोग तथा आयुष के उपायों के बारे में जागरूक किया जाय। मेश्राम ने मुख्य चिकित्साधिकारी व आयुर्वेद अधिकारियों को निर्देश दिया कि आशा, एनएनएम व आॅगनबाड़ी कार्यकत्रियों को प्रशिक्षण प्रदान कर लोगों को पौष्टिक आहार तथा देशी खानपान के बारे में प्रोत्साहित किया जाय इससे कुपोषण को रोकने में मदद मिलेगी। श्री मेश्राम ने यह भी निर्देश दिया कि सरकारी कार्यालयों में पर्याप्त साफ-सफाई रखी जाय तथा ध्रूमपान निषेध का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाय। कार्यालय भवनों पर विभिन्न आकस्मिक सेवाओं जैसे डाॅयल 100, 1090, 181 इत्यादि का अंकन भी करा दिया जाय। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि जनपद के पौराणिक, ऐतिहासिक भवनों के सौन्दर्यीकरण पर भी विशेष ध्यान दिया जाय।
नोडल अधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि जिले में लगने वाली हाट एवं बाज़ारों के लिए उचित स्थान की व्यवस्था करायी जाय तथा ऐसे स्थानांे पर स्वच्छ पेयजल, शौचालय, चबूतरे, टीन शेड तथा प्रकाश इत्यादि की समुचित व्यवस्था करायी जाय। श्री मेश्राम ने यह भी निर्देश दिया कि केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों का वाल राईटिंग के माध्यम से व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाय। उन्होंने निर्देश दिया कि सड़क सुरक्षा नियमों का भी अनुपालन कराया जाय तथा इससे सम्बन्धित होर्डिंग्स भी स्थापित कराये जायें।
बैठक के दौरान श्री मेश्राम ने ग्राम स्वाराज अभियान के द्वितीय चरण अन्तर्गत संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिया कि विभागीय लक्ष्यों को 15 अगस्त तक अवश्य पूर्ण कर लें। उन्होंने आईजीआरएस की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रार्थना-पत्रों का निस्तारण समयबद्धता के साथ करें साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि निस्तारण की गुणवत्ता बेहतर हो। उन्होंने चिकित्सकों एवं दवाओं की उपलब्धता, निर्माणाधीन परियोजनाओं, स्वचछ भारत मिशन, मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना, अपशिष्ट प्रबन्धन, प्रधानमंत्री आवास योजना, फसली ऋण माफी योजना, स्वच्छ भारत मिशन, एक जनपद एक उत्पाद, अवैध खनन, संचारी रोग नियंत्रण पखवाड़ा इत्यादि की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
इस अवसर पर जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक सभाराज, मुख्य विकास अधिकारी राहुल पाण्डेय, अपर पुलिस अधीक्षक नगर अजय प्रताप, मुख्य राजस्व अधिकारी राजेश कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. ए.के. पाण्डेय, प्रभागीय वनाधिकारी बहराइच आर.पी. सिंह, जिला विकास अधिकारी वीरेन्द्र सिंह, लीड बैंक प्रबन्धक आर.वी.एस. राजपूत सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।
pnn24.in

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

18 hours ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

19 hours ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

19 hours ago