Categories: Ballia

धरा को हरा बनाने की मची रही होड़, सरकारी प्रयास संग दिखी जनसहभागिता

 

अंजनी रॉय

वन विभाग के अनुसार एक ही दिन दस लाख से अधिक पौधे लगे

बलियाः स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बुधवार को पूरे जिले में वृक्षारोपण की धूम इस कदर मची थी कि चारों तरफ एक उत्सव जैसा माहौल दिख रहा था। सरकारी से लेकर गैर सरकारी संस्थान व अन्य जगहों पर लोग पौधे लगाने को तत्पर दिखे। जनप्रतिनिधि, अधिकारी के लगायत आम जन भी पौधरोपण के प्रति उत्सुक नजर आए। उच्च प्राथमिक विद्यालय जीराबस्ती व बसंतपुर के बच्चों ने भी चित्रकला प्रतियोगिता के माध्यम से पर्यावरण पर प्रकाश डाला। साथ ही सैकड़ों पौधे भी रोपे। वन विभाग के अनुसार स्वतंत्रता दिवस पर कुल मिलाकर दस लाख से ज्यादा पौधे लगे।
सांसद भरत सिंह व जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारौत ने शहीद स्मारक बसंतपुर में वृक्षारोपण अभियान में भाग लिया। वहां उनके साथ सैकड़ों परिषदीय विद्यालय के बच्चों ने भी पौधे लगाए। वनाधिकारी श्रद्धा यादव के नेतृत्व में चले इस अभियान में हजारों तरह—तरह के पौधे लगाए गए।

पौधा लगाकर बुजूर्गों के नाम सहेंजे स्मृति : सांसद

सांसद भरत सिंह ने अभियान की सफलता के लिए वन विभाग के अधिकारियों को सराहा। साथ ही लगाए गए पौधों के संरक्षण पर विशेष जोर दिया। यह भी कहा कि किसान अपने खेतों की मेढ़ों पर पौधे लगाकर अपने बुजूर्गों का नाम दें और उनकी स्मृति को सहेजें।

एक तिहाई भूभाग पर पौधे जरूरी : डीएम

जिलाधिकारी ने कहा कि एक तिहाई भूभाग पर वन होने चाहिए। इसलिए पर्यावरण का संतुलन बनाये रखने के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाना जरूरी है। इस पुनीत कार्य में सरकारी प्रयास के साथ जनसहभगिता बहुत जरूरी है। उपस्थित स्कूली बच्चों से कहा कि सभी अपने घर एक-एक पौधा लगाने के साथ अपने अभिभावकों से भी लगवाएं। जब हर व्यक्ति एक पौधा भी लगाएंगे तो पूरी धरा हरा नजर आएगी। उन्होंने वन विभाग के प्रयासों की सराहना की। कार्यक्रम के बाद भाजपा जिलाध्यक्ष विनोदशंकर दूबे संग सैकड़ों स्कूली बच्चों ने पौधे लगाए।

दर्जनों किस्म के लगे पौधे

— ’15 अगस्त वृक्षारोपण अभियान’ के तहत अनेक किस्म के पौधे लगाए गए। इसमें प्रमुख रूप से आम, महुआ, नीम, जामुन, कटहल, कदम्ब, पीपल, पाकड़, महोगनी, अरू, सीता, अशोक, गोल्डमोहर, कचनार आदि पौधे शामिल थे। वनाधिकारी श्रद्धा यादव ने कहा कि इन पौधों के संरक्षण पर भी विशेष जोर होगा। पूरी सीजन अधिक से अधिक पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने आम जन की ज्यादा से ज्यादा सहभागिता की अपेक्षा की है।

वृक्षारोपण संग सेल्फी का लुफ्त

– पूरे जिले में वृक्षारोपण के साथ सेल्फी लेने का उत्साह देखने को मिला। विशेष रूप से युवाओं ने खूब इस सेल्फी का लुफ्त उठाया। शहीद स्मारक बसन्तपुर में भी अध्यापकों व बच्चों में भी पौधरोपण संग सेल्फी लेने की होड़ लगी थी।

aftab farooqui

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

2 days ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

2 days ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

2 days ago