Categories: BalliaUP

बलिया – साहेब क्या दो सिपाही पुरे नगर की सुरक्षा के लिए पर्याप्त है…?

उमेश गुप्ता

बलिया:बिल्थरा रोड नगर पंचायत क्षेत्र के करीब 50 हजार से ज्यादा आबादी, 11 बैंक सुरक्षा व बैंकों की निगरानी की जिम्मेदारी के लिए महज सीयर पुलिस चौकी पर दो सिपाही ही है एसे में वह नगर की सुरक्षा करेंगे की बैंक व कारोबारियों की निगरवानी करेंगे भले ही नगर के बीचो- बीच संचालित सीयर पुलिस चौकी पर कई महीनों से महज दो सिपाही ही तैनात हैं। इसमें भी अक्सर एक छुट्टी पर रहता है। फिलहाल तो चौकी इंचार्ज के लाइन हाजिर होने से इनका पद भी खाली चल रहा है। अकेले सिपाही नगर की सुरक्षा को हांफते रहने का रोना रोते हैं और उच्चाधिकारियों के कार्रवाई से बेखौफ जमकर मनमानी करते हैं। इस पुलिस चौकी पर कम से कम 12 सिपाहियों की तैनाती होनी चाहिए, बावजूद इसके साल दर साल सिपाहियों की संख्या में यहां कमी होती चली जा रही है। यहां दो सिपाही दिनेश यादव व संजय सरोज तैनात हैं।

इसके अलावा यहां दीवान रविप्रताप मिश्र व एचसीपी बब्बन पाठक तैनात हैं। चौकी इंचार्ज द्वारिका प्रसाद चौधरी के लाइन हाजिर होने के बाद उभांव थाना से एएसआइ संतोष राय को तैनात किया गया है। कम सिपाहियों के कारण यहां की पुलि¨सग बैंक ड्यूटी, समारोह, जुलूस पर निगरानी, वीआईपी ड्यूटी व शांति समिति की बैठक के आयोजन समेत अन्य रुटीन कार्य तक ही मानो सीमित सी हो गई है। नगर में खुलेआम अपराधी अपनी मनमानी कर रहे हैं और व्यापारियों की रेकी कर बड़ी घटनाओं को अंजाम भी दे रहे हैं। नगर के प्रमुख स्थानों पर चोरी, लूट व फाय¨रग की घटना के अलावा पुलिस चौकी के समीप ही बैंक परिसर से कई बार छिनैती की भी घटनाओं को अपराधियों ने खुलेआम अंजाम देकर पुलिस को खुली चुनौती दी है।

यह पुलिस चौकी भले ही भाड़े के जर्जर भवन में संचालित होता है ¨कतु नगर के बीचो-बीच संचालित होने के कारण अधिकांश लोगों को उक्त पुलिस चौकी से काफी मदद मिलती है। नगर के सराफा मंडी, बाजार वाला पोखरा की मंडी, मोहन मार्केट, मंडी गोलंबर, बड़ी बाजार, बस स्टेशन गली, बाघ वाली गली, अजीमाबाद गली, जायसवाल कम्पलेक्स, शास्त्री नगर, तीनमुहानी, झुमका गली, बजरंग मार्ग, यूनाईटेड क्लब, लोहा पट्टी, बाटा वाली गली, पुराना बैंक आफ बड़ौदा गली, रेलवे स्टेशन मुख्य मार्ग आदि मुख्य कारोबारी मंडी संचालित है। जहां हर दिन हजारों लोग आसपास के जिला व इलाकों से ट्रेन, बस व सड़क मार्ग से बाजार करने आते है। पांच वर्ष पूर्व तक 12 सिपाही थे तैनात

Adil Ahmad

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

1 day ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

1 day ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

1 day ago