Categories: International

ख़ुद अतिक्रमणकारी के रूप में सीरिया में मौजूद हैं और ईरान के सीरिया से निकलने का इच्छुक हैं

आदिल अहमद

अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने एसी हालत में यह बात कही है कि रूस ईरान के सीरिया से निकलने के ख़िलाफ़ है कि ख़ुद अमरीका सीरिया में इस देश की सरकार की इजाज़त के बिना मौजूद है और ईरान सीरियाई सरकार की अनुमति से वहां सैन्य सलाहकार के रूप में मदद कर रहा है।

जॉन बोल्टन ने बुधवार को समाचार एजेंसी रोयटर्ज़ से बातचीत में कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादमीर पूतिन ने अमरीकी सरकार से कहा है कि रूस ईरान को सीरिया से निकलने पर मजबूर नहीं कर सकता।

बोल्टन ने दावा किया रूस सीरिया में फंस गया है और वह चाहता है कि सीरिया में जंग के बाद पुनर्निर्माण का ख़र्च दूसरे उठाएं और यह वॉशिंग्टन के लिए इस बात का अवसर है कि वह सीरिया से ईरान को निकालने के लिए दबाव डाले।

अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने यह भी दावा किया कि दाइश और ईरानी फ़ोर्सेज़, सीरिया में अमरीका के बाक़ी रहने के मुख्य कारण हैं।

बोल्टन का यह बयान ऐसी हालत में आया है कि इराक़ और सीरिया में दाइश की हार और उसकी स्वंयभु ख़िलाफ़त का अंत क्षेत्र में इस्लामी गणतंत्र ईरान की सही समय पर निभायी गयी उचित भूमिका का नतीजा है।

इस बीच दमिश्क़ सरकार ने सीरिया में अमरीकी फ़ोर्सेज़ की मौजूदगी को देश की राष्ट्रीय संप्रभुता पर अतिक्रमण बताते हुए अमरीकी फ़ोर्सेज़ के इराक़ से निकलने की मांग की है।

इससे पहले अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प अपने इस बयान के साथ ही कि पिछले 17 साल में अमरीका ने पश्चिम एशिया में 17 ट्रिलियन डॉलर ख़र्च किए हैं, यह बात स्वीकार की है कि क्षेत्र में अमरीका की मौजूदगी का नतीजा मौत और तबाही के सिवा कुछ और नहीं निकला है।

pnn24.in

Recent Posts

करेलाबाग में बिजली विभाग के अधिकारी द्वारा मॉर्निंग रेड, कटिया लगाकर बिजली चोरी करने वाले 18 लोगो के खिलाफ एफआईआर दर्ज

अबरार अहमद प्रयागराज: उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देश पर और बिजली विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों…

14 hours ago

मेजा में भीषण सड़क दुघर्टना, अनियंत्रित ट्रक ने आधा दर्जन छात्राओं को रौंदा, तीन की मौत, तीन गंभीर रूप से घायल, मौके पर लोगों की लगी भीड़

तारिक खान मेजा, प्रयागराज। मेजा के टिकुरी समहन गांव के समीप प्रयागराज मिर्जापुर मार्ग पर…

14 hours ago

हाई कोर्ट के फैसले के बाद बोले सिद्धरमैया ‘जितनी भी साजिश हो, उसके खिलाफ कानूनी लड़ाई लडूंगा, इस्तीफा नही दूंगा’

ईदुल अमीन डेस्क: मैसूर अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी ज़मीन मामले में कर्नाटक हाई कोर्ट के फ़ैसले…

16 hours ago

ज़मीन आवंटन मामले में कर्णाटक हाई कोर्ट ने ख़ारिज किया सिद्धरमैया की याचिका, कहा ‘जांच ज़रूरी है’, भाजपा ने माँगा सीएम से इस्तीफा

तारिक खान डेस्क: कर्नाटक हाई कोर्ट ने मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की उस याचिका को ख़ारिज कर…

17 hours ago