Categories: International

सऊदी अरब के मुकाबले में यूरोपीय संघ ने किया कनाडा का समर्थन

आदिल अहमद

यूरोपीय संघ ने रेयाज़ की हालिया कार्यवाहियों के मुक़ाबले में कनाडा के समर्थन की घोषणा की है।

अलजज़ीरा टीवी चैनेल की रिपोर्ट के अनुसार सऊदी अरब की ओर से कनाडा के राजूदत को निष्कासित करने और इस देश के साथ व्यापारिक मामलों को बंद करने पर अपनी प्रतिक्रिया में यूरोपीय संघ के कई सांसदों ने कनाड़ा के समर्थन की घोषणा की है।

यूरोपीय संघ के इन सांसदों ने कनाडा सरकार का समर्थन करते हुए सऊदी अरब में किये जाने वाले मानवाधिकारों के हनन की निंदा की है।

इसी बीच कनाडा के विदेश मंत्रालय ने भी बयान जारी करके बताया है कि रेयाज़ द्वारा अपने राजदूत के निष्कासन के फैसले के विरुद्ध वह कार्यवाही करेगा।  कनाडा के विदेश मंत्रालय की ओर से यह बयान उस एलान के बाद आया है जिसमें सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने रियाज़ में मौजूद कनाडा के राजदूत को “अवांछित तत्व” बताते हुए कनाडा से अपने राजदूत को तत्काल वापस बुला लिया।  सऊदी अरब ने कनाडा के साथ अपने व्यापारिक लेनदेन को रोकते हुए कनाडा पर अपने देश के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप का आरोप लगाया है।

ज्ञात रहे कि कनाडा ने सऊदी अरब के भीतर मानवाधिकारों के लिए काम करने वालों विशेषकर महिलाओं के अधिकारों के क्षेत्र में सक्रिय लोगों की गिरफ़्तारी का विरोध करते हुए उनकी स्वतंत्रता की मांग की थी।

ह्यूमन राइट्स वाॅच के अनुसार सऊदी अरब की सरकार ने सन 2018 के आरंभ से मई के महीने तक 17 एेसी महिलाओं को गिरफ़्तार कर रखा है जो वहां पर मानवाधिकारों के लिए काम करती हैं और महिलाओं के लिए ड्राइविंग की कंपेन चलाती हैं।

aftab farooqui

Recent Posts

करेलाबाग में बिजली विभाग के अधिकारी द्वारा मॉर्निंग रेड, कटिया लगाकर बिजली चोरी करने वाले 18 लोगो के खिलाफ एफआईआर दर्ज

अबरार अहमद प्रयागराज: उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देश पर और बिजली विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों…

4 hours ago

मेजा में भीषण सड़क दुघर्टना, अनियंत्रित ट्रक ने आधा दर्जन छात्राओं को रौंदा, तीन की मौत, तीन गंभीर रूप से घायल, मौके पर लोगों की लगी भीड़

तारिक खान मेजा, प्रयागराज। मेजा के टिकुरी समहन गांव के समीप प्रयागराज मिर्जापुर मार्ग पर…

4 hours ago

हाई कोर्ट के फैसले के बाद बोले सिद्धरमैया ‘जितनी भी साजिश हो, उसके खिलाफ कानूनी लड़ाई लडूंगा, इस्तीफा नही दूंगा’

ईदुल अमीन डेस्क: मैसूर अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी ज़मीन मामले में कर्नाटक हाई कोर्ट के फ़ैसले…

6 hours ago

ज़मीन आवंटन मामले में कर्णाटक हाई कोर्ट ने ख़ारिज किया सिद्धरमैया की याचिका, कहा ‘जांच ज़रूरी है’, भाजपा ने माँगा सीएम से इस्तीफा

तारिक खान डेस्क: कर्नाटक हाई कोर्ट ने मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की उस याचिका को ख़ारिज कर…

7 hours ago

धर्मनिरपेक्षता पर बोले तमिलनाडु के राज्यपाल ‘धर्मनिरपेक्षता यूरोपीय अवधारणा है, ये पहले भारतीय संविधान का हिस्सा नहीं था’

आदिल अहमद डेस्क: तमिलनाडु के गवर्नर आरएन रवि ने कहा है कि धर्मनिरपेक्षता यूरोपीय अवधारणा…

7 hours ago