Categories: International

फिलिस्तीन की स्थिति से ज़ाहिर होता है कि इलाके के अरब देश अमरीका पर कितने निर्भर है

आदिल अहमद

इस्लामी गणतंत्र ईरान के विदेश मंत्री मुहम्मद जवाद ज़रीफ़ ने कहा कि कुछ अरब देश ज़ायोनी शासन और अमरीका की आवाज़ में आवाज़ मिलाने लगे हैं और इस्लामी जगत के हितों से बहुत दूर चले गए हैं।

मुहम्मद जवाद ज़रीफ़ ने जो ओआईसी की अपात बैठक में भाग लेने के लिए तुर्की के शहर इस्तांबूल गए हैं इर्ना से बातचीत में कहा कि फ़िलिस्तीन की वर्तमान स्थिति यह ज़ाहिर करती है कि क्षेत्र के अरब देश किस तरह अमरीका पर निर्भर हो गए हैं।

जवाद ज़रीफ़ ने कहा कि खेद की बात है कि इलाक़े के कुछ अरब देश फ़िलिस्तीनी जनता के अधिकारों का समर्थन करने और अमरीका तथा ज़ायोनी शासन के अपराधों के ख़िलाफ़ संघर्ष के बजाए हिज़्बुल्लाह आंदोलन को आतंकी संगठनों की सूचि में शामिल करते हैं जिसने अपने संघर्ष से ज़ायोनी शासन के चंगुल से कई क्षेत्रों से आज़ाद करवाया है।

विदेश मंत्री ज़रीफ़ ने कहा कि कुछ अरब देशों में विरोध की जो आवाज़ उठी है उससे पता चलता है कि अमरीका और ज़ायोनी शासन की हरकत के ख़िलाफ़ अरब और इस्लामी जगत एकजुट है और मुट्ठी भर पिट्ठू देश डेढ़ अरब से अधिक मुसलमानों के प्रतिनिधि नहीं हो सकते।

फ़िलिस्तीन के हालात तथा ज़ायोनी शासन के अपराधों और अमरीकी दूतावास तेल अबीब से बैतुल मुक़द्दस स्थानान्तरित करने के मुद्दों पर चर्चा के लिए तुर्की के शहर इस्तांबूल में आयोजित हुआ है।

aftab farooqui

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

1 day ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

1 day ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

1 day ago