Categories: International

ईरान के सम्बंध में इराक़ का अमरीका को दो टूक जवाब

आदिल अहमद

इराक़ ने साफ़ तौर पर कहा है कि वह ईरान के ख़िलाफ़ पाबंदियों में अमरीका का साथ नहीं देगा।

इराक़ी प्रधान मंत्री हैदर अलएबादी ने ईरान के ख़िलाफ़ अमरीका की नई पाबंदियों की आलोचना करते हुए बल दिया है कि इराक़ इन पाबंदियों में अमरीका का साथ नहीं देगा।

अलइराक़िया टीवी चैनल के अनुसार, हैदर अलएबादी ने मंगलवार की शाम अपनी साप्ताहिक प्रेस कॉन्फ़्रेंस में ईरान के ख़िलाफ़ अमरीका की नई पाबंदियां लागू होने की ओर इशारा करते हुए कहा कि इराक़ किसी भी रूप में ईरान के ख़िलाफ़ पाबंदियों में अमरीका का साथ नहीं देगा और साथ ही अपने राष्ट्रीय हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।

इराक़ी प्रधान मंत्री ने कहाः “हम ईरान के ख़िलाफ़ अंतर्राष्ट्रीय पाबंदियों के ख़िलाफ़ हैं।” उन्होंने कहाः “इससे पहले इस तरह की पाबंदियां इराक़ पर लगायी गयी थीं जिसकी वजह से इराक़ी राष्ट्र व देश कमज़ोर हुआ इसलिए हम झूठे बहानों से अन्य देशों के ख़िलाफ़ इस तरह की पाबंदियों का विरोध करते हैं।”

ग़ौरतलब है कि अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने 6 अगस्त को एक आदेश में ईरान के ख़िलाफ़ वाहन निर्माण और स्वर्ण उद्योग के क्षेत्र में कुछ ग़ैर क़ानूनी पाबंदियां फिर से लगा दी हैं।

8 मई को ट्रम्प सरकार ने ईरान और गुट पांच धन एक के बीच हुए परमाणु समझौते जेसीपीओए से निकल कर ईरान के ख़िलाफ़ फिर से परमाणु पाबंदियां लगाने का एलान किया था। ट्रम्प के इस क़दम का योरोपीय संघ में उसके मुख्य घटकों सहित विश्व समुदाय ने विरोध किया।

aftab farooqui

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

1 day ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

1 day ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

1 day ago