Categories: International

तुर्की और अमरीका में तनाव बढ़ा अमरीकी इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों का बहिष्कार

आदिल अहमद

तुर्की और अमरीका के संबंधों में जारी तनाव के दृष्टिगत तुर्क राष्ट्रपति रजब तैयब अर्दोग़ान ने अमरीका के इलेक्ट्रानिक उत्पादों के बहिष्कार की घोषणा की है।

फ़्रांसीसी समाचारपत्र एएफ़पी के अनुसार तुर्क राजधानी अंकारा में एक समारोह को संबोधित करते हुए तुर्क राष्ट्रपति का कहना था कि हम अमरीका के इलेक्ट्रानिक उत्पादों का बहिष्कार करेंगे।

अमरीका में तैयार किए जाने एप्पल कंपनी के आईफ़ोन की दक्षिणी कोरिया की कंपनी सैमसंग से तुलना करते हुए उनका कहना था कि यदि अमरीका के पास आईफ़ोन है तो दूसरी ओर सैमसंग भी मौजूद है।

इसके अतिरिक्त तुर्क कंपनियों के उत्पादों का उल्लेख करते हुए उनका कहना कि हमारे पास वीनस और वेस्टल भी हैं। तुर्क राष्ट्रपति के इस बयान के बाद इस्तांबोल स्टॉक मार्केट में वेस्टल के शेयर में एकदम 7 प्रतिशत की वृद्धि हो गयी।

ज्ञात रहे कि अमरीका और तुर्की संबंध, तुर्की की ओर से अमरीकी पादरी एंड्रयू ब्रेन्सन को आतंकवाद के आरोप में गिरफ़्तार करने पर तनाव ग्रस्त हो गये। अंकारा की कार्यवाही पर वाशिंग्टन ने 2 तुर्क मंत्रियों पर प्रतिबंध लगा दिया था और इसके जवाब में तुर्की ने भी दो अमरीकी अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा दिया था।

aftab farooqui

Recent Posts

दिव्यांग जन सशक्तिकरण संघ मध्य प्रदेश का हुआ गठन, सपना चौहान अध्यक्ष, सचिव बने मोहन चौहान बने

अनुपम राज डेस्क: खंडवा डायोसिसन सोशल सर्विसेस के प्रांगण खंडवा में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर…

8 hours ago

प्रयागराज: कोरांव में डायरिया से दो सगी बहनों की मौत, सात गंभीर

अजीत कुमार प्रयागराज: जिले के कोरांव के संसारपुर में डायरिया से सगी बहनों वंदना (18)…

9 hours ago

प्रधानमंत्री मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर पलटवार करते हुवे बोले फारुख अब्दुल्लाह ‘इनको जब भी कोई चीज़ आ जाती है तो पाकिस्तान को आगे कर देते है’

निसार शाहीन शाह डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान वाले बयान पर जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस…

17 hours ago