Categories: International

अमरीकी धमकियों के सामने नही झुकेंगे : अर्दोगान

आफ़ताब फ़ारूक़ी

तुर्की के राष्ट्रपति ने एक बार फिर बल दिया है कि अंकारा, अमरीकी धमकियों के मुक़ाबले में झुकने वाला नहीं है।

अलजज़ीरा टीवी चैनल की रिपोर्ट के अनुसार तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब अर्दोग़ान ने अंकारा के विरुद्ध अमरीका की धमकियों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए शनिवार को कहा कि उनका देश उसके सामने जो स्वयं को रणनैतिक भागीदार कहता है किन्तु तुर्की को उसने रणनैतिक लक्ष्य बना दिया है, कभी भी नहीं झुकेगा।

ज्ञात रहे कि अमरीका के राष्ट्रपति ने हाल ही में तुर्की से आयात होने वाले फ़ौलाद और अलमूनियम पर लगने वाले करों को दुगना कर दिया है। तुर्की ने भी इसके जवाब में अमरीका से आयात होने वाली वस्तुओं के कस्टम शुल्क को दो बराबर कर दिया है। ट्रम्प प्रशासन ने अमरीका निर्यात होने वाले तुर्क उत्पादों पर टैक्स बढ़ाकर दुगना कर दिया है। तुर्की से अमरीका को निर्यात किए जाने वाले स्टील और लोहे पर 50 प्रतिशत टैक्स लगा दिया गया है।

अमरीका अपने एक पादरी की रिहाई की मांग कर रहा है जिसे तुर्की में आतंकियों से संबंध के आरोप में गिरफ़्तार किया गया है। तुर्की ने एंड्रू ब्रंसन को रिहा करने से इन्कार कर दिया है।

अमरीका और तुर्की संबंध, तुर्की की ओर से अमरीकी पादरी एंड्रयू ब्रेन्सन को आतंकवाद के आरोप में गिरफ़्तार करने पर तनाव ग्रस्त हो गये। अंकारा की कार्यवाही पर वाशिंग्टन ने 2 तुर्क मंत्रियों पर प्रतिबंध लगा दिया था और इसके जवाब में तुर्की ने भी दो अमरीकी अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा दिया था।

aftab farooqui

Recent Posts

दिव्यांग जन सशक्तिकरण संघ मध्य प्रदेश का हुआ गठन, सपना चौहान अध्यक्ष, सचिव बने मोहन चौहान बने

अनुपम राज डेस्क: खंडवा डायोसिसन सोशल सर्विसेस के प्रांगण खंडवा में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर…

15 hours ago

प्रयागराज: कोरांव में डायरिया से दो सगी बहनों की मौत, सात गंभीर

अजीत कुमार प्रयागराज: जिले के कोरांव के संसारपुर में डायरिया से सगी बहनों वंदना (18)…

16 hours ago