Categories: International

ईरानी तेल पर प्रतिबंध से संकट पैदा हो जाएगाः आईएईए

आदिल अहमद/ आफताब फारुकी

अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेन्सी आईएईए ने अपनी ताज़ा रिपोर्ट रिपोर्ट में तेल की अंतर्राष्ट्रीय सप्लाई पर ईरान विरोधी प्रतिबंधों के प्रभावों की ओर से सचेत किया है। रोइटर्ज़ के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेन्सी आईएईए ने अपनी रिपोर्ट में घोषणा की कि यदि ईरानी तेल पर प्रतिबंध लगाया गया तो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तेल की मांग और सप्लाई में संकट पैदा हो जाएगा।

अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेन्सी आईएईए ने यह सचेत ऐसी स्थिति में दिया है कि अमरीका ने 7 अगस्त से ईरान के विरुद्ध दोबारा प्रतिबंध लगा दिए हैं और नवम्बर के आरंभ से ईरानी तेल पर भी प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है. अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेन्सी इससे पहले भी सचेत कर चुकी है कि ईरानी तेल पर प्रतिबंध लगाया गया तो अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार पर इसके बहुत बुरे प्रभाव पड़ेंगे।

स्वतंत्र टीकाकारों का भी यह कहना है कि तेल पैदा करने करने वाले अन्य देश अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में ईरानी तेल की कमी पूरा करने में सक्षम नहीं हैं और ईरानी तेल की सप्लाई में कमी से भी अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार को ज़बरदस्त धचका लगेगा। दूसरी ओर अमरीका तेल ख़रीदार देशों को ईरान से तेल आयात बंद करने में विफल रहा है। तेल आयात करने वाले दो बड़े देशों चीन और भारत ने घोषणा की है कि वह तेहरान के विरुद्ध प्रतिबंधों पर अमल नहीं करेंगे।

pnn24.in

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

1 day ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

1 day ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

1 day ago