Categories: MauUP

मीना मंच सुगमकर्ताओ का प्रशिक्षण शिविर हुआ सम्पन्न

रूपेंद्र भारती

घोसी /मऊ : स्थानीय नगर के मंझवारा मोड़ स्थित ब्लॉक संसाधन केंद्र पर एक दिवसीय मीना मंच सुगमकर्ताओ का प्रशिक्षण शुक्रवार को सम्पन्न हुआ। जिसमें ब्लाक के समस्त जूनियर हाई स्कूल के शिक्षक/शिक्षिकायें प्रतिभाग किये। इस अवसर पर मुख्य अतिथि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी-मऊ ओ.पी.त्रिपाठी ने कहा कि बालिकाओं की अभिव्यक्ति एवं जागरूकता का एक बेहतर मंच है। इसके माध्यम से बालिकाओं में होने वाले परिवर्तनों व शैक्षिक गतिविधियों के प्रति सचेत किया जा सकता है। साथ ही बालिकाओं को विद्यालय एवं सामाजिक परिवेश की से उत्पन्न समस्याओं के निदान हेतु मानसिक एवं शारीरिक रुप से तैयार करने में मदद मिलती है।

खण्ड शिक्षा अधिकारी घोसी संजीव कुमार सिंह ने कहा कि ब्लाक के समस्त जूनियर हाईस्कूल में मीना मंच का गठन कर पभावी ढंग से कियान्वयन कराया जाय। जिला समन्वयक अखिलेश सिंह ने कहा कि समाज के निर्माण में बालिकाओं का पुरुषों के बराबर महत्व है इसलिए इन्हें बहु समान अवसर दिया जाय। सन्दर्भदाता रामविलास भारती ने कहा कि मीना मंच के माध्यम से बालिकाओं में नेतृत्व क्षमता का विकास किया सकता है। बालिकायें प्रशिक्षित होकर समाज के लिए प्रेरणा का कार्य कर सकती है तथा समाज मे सकारात्मक फहल कर कुरूतियों को दूर करने में सहयोग कर सकती हैं। सन्दर्भदाता रूपेश पांडेय ने कहा कि सुगमकर्ताओ के द्वारा पावर एन्जिल व एक बेहतर मीना बना सकती हैं। सन्दर्भदाता चन्द्रापीड मिश्रा ने कहा कि बालक-बालिकाओं के आपसी विभेद को खत्म कर सकते हैं।
इस अवसर पर सन्दर्भदाता रामविलास भारती, सन्दर्भदाता रुपेश पाण्डेय, सन्दर्भदाता चन्द्रापीड मिश्र, खुशबू सिंह, कमलेश राय, माधुरी सिंह, शांति, अनिता गुप्ता, कमला देवी, प्रीति राय, उषा, अर्चना सिंह, हूरबानो, बबिता, किरण त्रिपाठी, निभा पांडेय आदि उपस्थित रहे ।

pnn24.in

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

8 hours ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

8 hours ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

9 hours ago