Categories: Mau

समाधान दिवस पर गैर हाजिर रहे लेखपालों पर होगी कार्यवाही

संजय ठाकुर

मऊ :शासन के निर्देश पर प्रत्येक माह के प्रथम शनिवार को जनता की समस्याओं के निस्तारण के लिए समाधान दिवस का आयोजन किया जाता है। जिसमें राजस्व, चकबन्दी एवं पुलिस से सम्बन्धित मामलों का निस्तारण किया जाता है, इसी क्रम में थाना सराय लखन्सी में आयोजित समाधान दिवस का औचक निरीक्षण जिलाधिकारी प्रकाश बिन्दु द्वारा किया गया। जिसमें किसी भी लेखपाल के पास कार्यवााही रजिस्टर न मिलने पर गम्भीर नाराजगी व्यक्त की गयी। लेखपालों की उपस्थिति पूछी गयी तो सही तरिके से नहीं बतायी गयी।

157 लेखपालों में ज्यादातर लेखपाल अनुपस्थित मिले अनुपस्थित लेखपालों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये और उपस्थित लेखपालों को सख्त निर्देश दिये गये कि समाधान दिवस में प्राप्त प्रार्थना पत्रों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण होना चाहिए नही तो सम्बन्धित अधिकारी/कर्मचारी को दोषी माना जायेगा और कठोर से कठोर कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी सदर को निर्देश दिये कि जो भी लेखपाल लापरवाही करते हो उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही करें और अधिक कमियां मिलने पर सेवा समाप्ति के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि शासन के निर्देशानुसार 50 साल की सेवा पूर्ण कर लिये लेखपालों/सम्बन्घित कर्मचारियों की स्क्रीनिंग कर सूचना प्रेषित करें जिससे उनके खिलाफ कार्यवाही की जा सके। थानाध्यक्ष सराय लखन्सी को निर्देश दिये गये कि अगले समाधान दिवस में चार्ट रजिस्टर बना लें यदि कमियां मिली तो विभागीय कार्यवाही की जायेगी।
जिलाधिकारी द्वारा सख्त निर्देश दिये गये कि समाधान दिवस पर प्राप्त प्रार्थना पत्रों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण एवं समयवद्ध ढंग से करें जिससे जनता की समस्याओें का निराकरण हो सके।
उक्त अवसर पर उप जिलाधिकारी सदर अनुप कुमार, नायब तहसीलदार सदर, थानाध्यक्ष सराय लखन्सी सहित राजस्व से सम्बन्धित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहें।

Adil Ahmad

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

18 hours ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

19 hours ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

19 hours ago