Categories: HealthMauUP

घोसी विधायक फागू चौहान द्वारा किया गया जिला अस्पताल में सुपोषण मेले का उद्घाटन

संजय ठाकुर

मऊ :पोषण हमारे प्रदेश के बच्चों के बेहतर भविष्य और अधिक समृद्ध समाज के लिए अत्यन्त आवश्यक है मातृ कुपोषण, शिशु और बाल मृत्यु का एक प्रमुख कारण है। कुपोषण की समस्या को प्रभावी, स्वास्थ्य, पोषण, पेय जल और स्वच्छता उत्तरजीविता व खद्य सुरक्षा के हस्तक्षेपों के माध्यम से रोका जा सकता है। उक्त बाते जनपद स्तर पर जिला अस्पताल में सुपोषण मेले का उद्घाटन घोसी विधायक फागू चौहान द्वारा किया गया। उक्त अवसर पर जिलाधिकारी प्रकाश बिन्दु द्वारा अस्पताल में विभागो द्वारा लगाये गये स्टालों का निरीक्षण किया गया। तथा मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा पुष्पगुच्छ देकर जिलाधिकारी का स्वागत किया गया। उक्त अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि सुपोषण स्वास्थ्य मेले का आयोजन प्रदेश सरकार द्वारा किया गया इसके अन्तर्गत आंगनवाडी केन्द्र से प्रति माह अनुपूरक पोषाहार का वितरण किया जायेगा तथा 0 से 3 वर्ष के बच्चों का प्रतिमाह तथा 3 से 5 वर्ष के बच्चों का त्रैमासिक वजन किया जायेगा। तथा कुपोषित तथा अति कुपोषित बच्चो की सूची बनाकर आशा के साथ साझा करने के साथ ही ब्लाक स्तर व जिला स्तर पर सभी विभागो के साथ साझा की जायेगी जिससे वे कुपोषित बच्चों को कुपोषण मुक्त सेंवाये प्राप्त करायेगें

स्वास्थ्य विभाग द्वारा संस्थागत प्रसव को बढावा देना है प्रति माह ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता पोषण के दिन को माह के प्रथम बुद्धवार को स्वास्थ्य उपकेन्द्र पर सुपोषण स्वास्थ्य मेले के रूप में आयोजित किया जायेगा तथा गर्भवाती महिलाओं की जांच करते हुए उन्हे दवा उपलब्ध करायी जायेगी और कुपोषित बच्चों की ए0एन0एम0 के माध्यम से स्वास्थ्य जांच कराते हुए आशा द्वारा पोषण पुनर्वास केन्द्रों पर संदर्भित करने हेतु स्क्रीनिंग किया जायेगा, पंचायती राज विभाग द्वारा कुपोषित बच्चों के परिवारों को जो पात्रता सूची में आते है उनके घर शौचालय का निर्माण कराया जायेगा, खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा कुपोषित बच्चों के परिवारो को राशन कार्ड उपलब्ध कराया जायेगा जिससे प्रत्येक माह राशन उपलब्ध कराया जायेगा।

उक्त अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि कुपोषण की समस्या स्वास्थ्य, पोषण, पेयजल और खुलें शौच आदि करने से होती है इसलिए हमें स्वच्छता के प्रति ध्यान देना चाहिए और खुले में शौच नही करना चाहिए। खुलें में शौच करने से हमें अनेको प्रकार की बिमारिया होती जो हमारे जीवन के लिए बहुत हानिकार है। उक्त अवसर पर ब्लाक स्तर पर सामुदायिक/प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर सुपोषण मेले का आयोजन किया गया जिसमें जिलाधिकारी द्वारा नामित नोडल अधिकारियों द्वारा मेले का उद्घाटन किया गया। उक्त अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा गर्भवती महिलाओं को फल देकर गोदभराई किया गया तथा जिला अस्पताल में मेले का समापन अपर जिलाधिकारी डी0पी0 पाल द्वारा किया गया। उक्त अवसर पर जिला विकास अधिकारी विजय शंकर राय, मुख्य चिकित्साधिकारी सतीश सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला सूचना अधिकारी डा0 जितेन्द्र प्रताप सिंह सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

Adil Ahmad

Recent Posts

दिल्ली की सीएम बनते ही बोली आतिशी ‘हम सबको केजरीवाल को दुबारा से सीएम बनाना है’

आफताब फारुकी डेस्क: आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी ने शनिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री…

3 hours ago

महाराष्ट्र के पुणे में धंसी ट्रक और समा गया उसमे पूरा ट्रक, अप्रत्याशित घटना से इलाके में फ़ैल गई दहशत

साभार: सायरा शेख मुम्बई: महारष्ट्र के पुणे का एक वीडियो कल शाम से सोशल मीडिया…

3 hours ago

लेबनान के पीएम मिकाती ने कहा ‘संयुक्त राष्ट्र स्पष्ट रुख अपनाये, इसराइल का हमला जनसंहार है’

आदिल अहमद डेस्क: लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने शनिवार को इसराइल के हमले को…

3 hours ago