Categories: National

पीएम मोदी ने आयुष्मान भारत स्कीम की लांचिंग की तय कर दी डेडलाइन, मंत्रालय में छुट्टियां कैंसिल

अंजनी राय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत स्कीम की लांच करने की तारीख तय कर दी है। लांचिंग तारीख में अब एक महीने से भी कम का समय बचा है। इसे देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय के कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। पीएम मोदी ने विश्व की सबसे बड़ी सरकारी स्वास्थ्य बीमा योजना को लागू करने के लिए 25 सितंबर की तारीख तय की है। इसमें कोई लेटलतीफी न हो इसके लिए पीएम कार्यालय ने रिपोर्ट मांगी है। इस बहुप्रतीक्षित योजना को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने 29 अगस्त को इसकी समीक्षा बैठक भी बुलाई है।

बताया जा रहा है कि पहली बार आयुष्मान भारत स्कीम को भी प्रधानमंत्री की प्रगति बैठक का हिस्सा बना लिया गया है। लांचिंग में देरी ना हो इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने सभी 15 संयुक्त सचिव और अतिरिक्त सचिव को इस काम में लगा दिया है। अभी तक मुख्य रूप से इस योजना में सिर्फ नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन मिशन (एनएचपीएम) से जुड़े अधिकारी ही जुटे थे।

आयुष्मान भारत के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ इंदू भूषण ने बताया कि योजना को तय समय पर लांच करने के लिए छुट्टियां कैंसिल कर दी गई हैं। इसके अलावा सुबह नौ से रात के नौ बजे तक लगातार काम चल रहा है। आलम यह है कि रक्षाबंधन के दिन भी स्वास्थ्य मंत्रालय के अफसरों ने काम किया। सभी अधिकारियों को 25 सितंबर तक छुट्टी नहीं लेने के निर्देश दिए हैं। हालांकि लिखित आदेश जारी नहीं किया गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अब सिर्फ दिल्ली में बैठकर काम करने से नहीं होगा, क्योंकि अभी बहुत काम बाकी है। लिहाजा हर अधिकारी को अलग-अलग राज्य की जिम्मेदारी दी गई है। सितंबर के पहले सप्ताह में और फिर 15 सितंबर तक दोबारा जाकर देखना होगा कि लांच करने के लिए तैयार है या नहीं।

pnn24.in

Recent Posts

दिल्ली की सीएम बनते ही बोली आतिशी ‘हम सबको केजरीवाल को दुबारा से सीएम बनाना है’

आफताब फारुकी डेस्क: आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी ने शनिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री…

2 hours ago

महाराष्ट्र के पुणे में धंसी ट्रक और समा गया उसमे पूरा ट्रक, अप्रत्याशित घटना से इलाके में फ़ैल गई दहशत

साभार: सायरा शेख मुम्बई: महारष्ट्र के पुणे का एक वीडियो कल शाम से सोशल मीडिया…

3 hours ago

लेबनान के पीएम मिकाती ने कहा ‘संयुक्त राष्ट्र स्पष्ट रुख अपनाये, इसराइल का हमला जनसंहार है’

आदिल अहमद डेस्क: लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने शनिवार को इसराइल के हमले को…

3 hours ago