Categories: Allahabad

नरक’ बना शहर, सांसत में जिंदगी

कनिष्क गुप्ता

इलाहाबाद : पिछले कुछ दिनों से हो रही लगातार बारिश से शहर की सूरत बिगड़ गई है। जगह-जगह हो रहे जलभराव व कीचड़ से लोग परेशान हैं। वाहनों की दशा खराब होती जा रही है। जाम में फंसने के कारण समय खराब हो रहा है सो अलग। रही सही कसर जगह-जगह फैले कूड़े ने पूरी कर दी है।

बुधवार देर रात शुरू हुई तेज बारिश गुरुवार सुबह करीब 11 बजे तक जारी रही। इससे नाले और नालियां ओवरफ्लो हो गई। इससे अल्लापुर में मटियारा रोड, अमिताभ बच्चन रोड, अलोपीबाग में पंजाबी कालोनी, हरवारा, चक मीरापट्टी, रानी मंडी, सदियापुर, शास्त्री नगर, प्रयाग घाट रेलवे लाइन के किनारे के मुहल्ले, शिवकुटी में महावीरपुरी कालोनी, सेंवई मंडी, मुंडेरा गांव आदि क्षेत्रों में जबर्दस्त जलभराव हो गया। चकमीरापट्टी, महावीरपुरी कालोनी में पंप लगाकर पानी निकालना पड़ा। निरंजन डॉट का पुल, सीएमपी डॉट का पुल, कुंदन गेस्ट हाउस के पास अल्लापुर डॉट पुल, दारागंज डॉट का पुल के नीचे काफी जलभराव होने से लोगों को आने-जाने में असुविधा हुई। कई लोगों के वाहनों में पानी भर जाने से खराब हो गए। टैगोर टाउन में एलआइसी कालोनी, बंशी भवन के समीप, जार्जटाउन में लिडिल रोड, मूक-बधिर स्कूल के पास, सीवाई चिंतामणि रोड, कटरा में लक्ष्मी टॉकीज चौराहा के समीप जलभराव होने से लोगों को आने-जाने में असुविधा हुई।

जाम से जूझे लोग : शहर की तमाम सड़कों पर जाम की समस्या आम हो गई है। रोड पर गड्ढे और कीचड़ होने से वाहन रेंगते हुए चल रहे हैं। कुछ लोग फिसलकर गिर रहे हैं। पार्षद आनंद घिल्डियाल का कहना है बिजली की केबल बिछाने के कारण कर्नलगंज क्षेत्र की सड़कें और गलियां गड्ढों में तब्दील होने से लोगों को मुश्किलें हो रही हैं। मंत्री के आने पर सड़कों की हुई पैचिंग

नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना के आने के पहले सिविल लाइंस में कमला नेहरू रोड, नवाब यूसुफ रोड, यमुना बैंक रोड, एमजी मार्ग समेत उन मार्गो पर रातोंरात पैचिंग करा दी गई, जिन मार्गो से उनका काफिला जाना था। कूड़ा न उठने से बदबू

हरीभरी एजेंसी निष्क्रिय हो गई है। समय से कूड़ा नहीं उठ रहा, न ही सीपी और डीपी बिंस खाली हो रही हैं। कूड़ा न उठने से बारिश के कारण उनमें से दुर्गध उठने लगी है।

फिर लुढ़का पारा

-बारिश के कारण गुरुवार को पारा फिर लुढ़क गया। बुधवार की तुलना में अधिकतम तापमान में 0.5 और न्यूनतम पारा में 0.2 डिग्री सेल्सियस (डिसे) की कमी दर्ज हुई। अधिकतम आ‌र्द्रता 100 और न्यूनतम 87 फीसद रही।

तापमान-अधिकतम-न्यूनतम

बुधवार-28.5-25.2 डिसे

गुरुवार-29-25 डिसे

बारिश-19.4 मिमी

Adil Ahmad

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

14 hours ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

14 hours ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

15 hours ago