Categories: ReligionUP

बाबा बड़ेशिव धाम की महिमा अपरम्पार

प्रदीप दूबे विक्की

गोपीगंज(भदोही)काशी-प्रयाग के मध्य गोपीगंज नगर के पूरब दिशा में स्थित बाबा बड़ेशिव धाम शिवालय पर नित्यप्रति सेकड़ों लोग दर्शन-पूजन के लिये पहुंचते हैं।नगर से विन्ध्याचल धाम जाने वाले रास्ते से लगभग 500 मीटर दूर स्थित इस पवित्र स्थल पर इस समय श्रावण माह तक कांवरियों का जमावड़ा रहता है।बताया जाता है कि यह मंदिर लगभग 16वीं शताब्दी में निर्मित हुआ, लेकिन शिवलिंग स्थापना काल की सटीक जानकारी किसी को नहीं है।

मंदिर का इतिहास

लोक मान्यता है कि एक बार अयोध्या के महाराजा शिव जो भगवान श्रीरामचंद्र जी के पूर्वज थे, आखेट के लिए निकले थे।जंगल में भूख-प्यास से व्याकुल हो गए।एक साधू ने उनको दर्शंन दिया और उनकी छुधा शांत करने के बाद अन्तर्ध्यान हो गए ।जिस स्थान पर साधू ने. उनको दर्शन दिया था, राजा ने उसी स्थान पर एक शिवलिंग की स्थापना की।समय के साथ वह शिवलिंग जमीन के अन्दर धंस गया।एक दिन एक सर्प गोपीगंज मे एक सज्जन के घर आकर कहीँ चलने के लिए इशारा किया।कहा जाता है कि सर्प जब उस स्थान पर पहुंचा तो वहीं अपना फन पटकने लगा।लोगों ने जब उस जगह की खोदाई करायी तो एक शिवलिंग निकला, जिसकी स्थापना कर दी गई।

यही स्थान आगे चलकर बडेशिव के नाम से चर्चित हुआ।मंदिर परिसर के चारों तरफ हनुमानजी, गर्भगृह में नंदी, बगल में गणेश जी, शीतला माता, माता पार्वती की मूर्तियां विराजमान है।मंदिर के सामने तालाब में सुशोभित कमल के फूल मंदिर की शोभा बढ़ाते हैं।लगभग 80वर्ष पूर्व मोरंग के राजा जो कि राजा बाबा के नाम से प्रसिद्ध थे,इस स्थान को अपनी तपोस्थली बनाया था।इस समय सावन माह मे कांवरियों का रेला उमड़ रहा है।

मंदिर की विशेषता

लोगों का मानना है कि यहां जो भी मन्नत मांगी जाती है, उसे बाबा भोलेनाथ अवश्य पूरा करते हैं।यहाँ भोलेनाथ के दर्शंन और स्मरण से सर्व मनोइच्छाएं पूर्ण होती है।

Adil Ahmad

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

1 day ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

1 day ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

1 day ago