Categories: UP

लखीमपुर खीरी के प्रमुख समाचार फारुख हुसैन के साथ

पालिका प्रशासन पलिया की लापरवाही के चलते नगर में जगह जगह लगा गंदगी का अंबार

गंदगी से बढ़ रहा नगर में बिमारी का प्रकोप

कई बार जानकारी देने पर भी अधिषाशी अधिकारी नहीं उठाते कोई ठोस कदम

नगर में आवारा पशुओं के चलते भी लग रहा नगर की सफाई व्यवस्था में लग रहा ग्रहण

नगर में गौ सेवा संस्था के पदाधिकारिगण भी दिखाई दे रहें केवल खानापूर्ती करते

फोटो सलग्न=01मोहल्ला अहिरान में फैली गंदगी

पलिया कलां खीरी ।जहां एक ओर हमारे प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी हमारे देश को सवच्छ बनाने के लिये स्वच्छता अभियान की मुहिम चलते नजर आ रहें हैं कि जैसे भी हो हमारा देश स्वच्छता में नंबर वन हो जाये जिससे और देशों की तरह हमारा देश भी स्वच्छता में एक अलग वर्चस्व स्थापित कर सके ।परंतु हमारी मोदी सरकार के इस अभियान में पालिका प्रशासन ही ग्रहण लगाने में जुटे हुए हैं उनका मानना है कि चाहे कुछ भी हो जाये परंतु हमें हमारे देश को स्वच्छ नहीं होने देना हैं जी और खाश बात यह भी बता दें कि जब नगर में गंदगी का साम्राज्य स्थापित होता दिखाई दे रहा होता है तो कोई नगर वासी इस बात को पालिका प्रशासन के सफाई इंचार्ज को सूचित करता हैं तो केवल उसको पालिका प्रशासन के सफाई इचार्ज केवल आश्वाशन देते दिखाई देते हैं और यही नहीं यदि कोई कलमकार भी इस बात की जानकारी पालिका प्रशासन के पास पहुंचाता है तो उसको भी आश्वासन देकर केवल उसका उपहास उड़ाया जाता है ।अब बड़ा सवाल यह उठता है कि यदि एक कलमकार (पत्रकार)की बात की कोई वैल्यू प्रशासन के द्वारा नहीं दी जाती है तो आमजनता तो बस उनके लिये मात्र एक खिलौने की भाती ही है जो बस देख सकती है सुन सकती है पर कुछ कर नहीं सकती ।

दरअसल हम बात कर रहें हैं पलिया नगर पालिका प्रशासन की जहां लापरवाही के चलते नगर में जगह जगह गंदगी का अंबार लगा हुआ दिखाई दे रहा है जिधर आप देखेगें उधर आपको गंदगी का साम्राज्य स्थापित दिखाई देगा ।पालिका प्रशासन की लापरवाही इस कदर बढ़ गयी है कि उनको यह सब अब दिखाई नहीं दे रहा है वह बस अपनी बेबुनियादी कार्यशैली में व्यस्त दिखाई दे रहें हैं ऐसा नहीं सफाई व्यवस्था के लिये कोई कदम नहीं उठाये जा रहें हैं,आये दिन इस मुद्दे पर सभायें भी की जाती हैं विचार विमर्श क्या होता हैं यह तो बस••••••••••••?

वैसे जानकारी के लिये बता दे कि नगर के मोहल्ला माहीगिरान मदर टेरेसा विद्यालय के सामने चौराहे पर गंदगी का ढेर लगा लगा हुआ है जहां पूरे मोहल्ले की गंदगी जमा की जाती है जो कई कई दिन तक वहां जमा रहती है जो कि काफी आमजन के लिये परेशानी का सबब बना हुआ है साथ ही नगर के मोहल्ला अहिरान प्रथम के शब्जी मंडी रोड पर गलियों में गदंगी का अंबार लगा हुआ है जहां सफाई इचार्ज को छोडिये साहब अधिशाषी अधिकारी भी कई बार कहने पर भी कोई कार्यवाही नहीं करते और ऐसे ही न जाने कितने मोहल्लों में गंदगी फैली होगी जिसे देखने वाला कोई नहीं है ।

इसके अलावा हमारे नगर में आवारा पशु भी नगर की सफाई व्यवस्था पर ग्रहण लगाने में जुटे हुए हैं आप जहां देखगें सड़कों पर आपको आवरा पशु झुंड के झुंड घूमते नजर आयेगें और जहां देखेगें वहां सड़को पर गोबर ही गोबर नजर आयेगा जिसके कारण बारिश होते ही गोबर सड़को पर फैल जाता है जिससे और भी गंदगीं हो जाती है ।आवारा पशु सबसे बड़ी मुसीबत तो व्यापारियों और छोटे दुकानदारों के लिये बन गये हैं जो सुबह अपनी दुकाने खोलने से पहले अपनी दुकानों के आगे फैली गंदगी को साफ करते हैं उसके बाद अपनी दिनचर्या शुरू करते हैं ।

वैसे जानकारी के लिये यह भी बता दें कि नगर में गौ सेवा के लिये पूरी की पूरी पदाधिकारीगणों की एक टीम बनायी गयी है जिनका मकसद आवारा पशुओं की देखभाल और एक गौशाला का भी शुभांरभ करना है जिसके आये दिन कभी विधायक तो कभी कोई समाज सेवी चंदा देता रहता है पर॔तु  अफसोस अभी तक गौशाला कहीं नजर नहीं आ रही है ।देखा जाये तो इन बेजुबानों का क्या कुसूर कुसूर हमारा ही है जो हम उनकी ठीक तरह से देखभाल नहीं कर पातें हैं जिसके कारण आये दिन यह बेजुबान पशु दुर्घटनाग्रस्त होकर चोटिल हो रहें है ।जिससे यह सच्चाई नजर आ रही है कि हम उनकी ठीक तरह से सेवा नहीं कर पाते ।यदि हमारी पालिका प्रशासन द्वारा पशुओं के मालिकों पर  ठोस कार्यवाही की जाये तो भी बात बन सकती है ।

फिलहाल इस पर हमारी पालिका प्रशासन कब जागेगी कुछ कहा नहीं जा सकता ।

नगर में बढ़ रही गंदगी के चलते बिमारियों का भी अपना प्रकोप दिखाई देने लगा है जिसके चलते इस समय नगर मे वायरल बुखार ने अपना कहर बरपा रखा है जिससे स्वास्थय केन्द्रों में मरीजों की संख्या भी बढ़ती जा रही है जो कि चिंताजनक है कि आखिर पालिका प्रशासन कब जागेगा ।

नगर में आवारा पशुओं की वजह से नगर में गंदगी का साम्राज्य स्थापित हो रहा है जो कि सोचनीय है कि पालिका प्रशासन द्वारा आखिर पशुओं के मालिकों पर कोई ठोस कार्यवाही क्यों नहीं की जाती है जो कि सोचनीय है और हमारे नगर की गौ सेवा संस्था के पदाधिकारीगण भी केवल खाना पूर्ती करते दिखाई देते हैं न जाने उनकी गौशाला का शुभारंभ कब होगा यह भी सोचनीय विषय बन चुका है ।

आप हमें नगर की समस्याओं से अवगत करायें तत्काल कार्यवाही की जायेगी ।

अधिशाषी अधिकारी (आर के भार्गव)

(मसखरी) अब इधर  उफ ! यह बिमारियां भी क्या हमारा पालिका प्रशासन रोकेगा ?

(नगर पालिका अधिकारी)

जी हां  साहब सफाई व्यवस्था पर एक बार जरा गौर फरफायें खुद समझ आ जायेगा ।

और हां आम जन छोड़िये साहब पत्रकारों के द्वारा कई बार जानकारी देने पर भी आपके द्वारा केवल आश्वासन दिया जाता है तो आम जनता क्या है ।नगर के मोहल्ला अहिरान में फैली गंदगी की सूचना कई बार देने पर भी हाल वही है इस पर भी कुछ बोले साहब !

एंटी रोमियो चेकिंग से मचा मजनूओं में हड़कम्प

पलियाकलां खीरी। कोतवाली पुलिस द्वारा एन्टी रोमियो सघन चेकिंग के दौरान नगर के प्रमुख बालिका विद्यालयों, डिग्री कालेज सहित मुख्य मार्गों पर महिला आरक्षियों ने मजनुओं की तलाश में पूंछताछ की गयी। मार्गों पर खड़े संदिग्ध युवक युवतियों से उनके खड़े होने का कारण जानकार आवश्यक लोगों को हिदायत दी गयी। उल्लेखनीय है कि मनचलों व उद्दण्ड किस्म के युवाओं पर शिकंजा कसने के उद्देश्य से प्रभारी निरीक्षक दीपक शुक्ला द्वारा विगत एक पखवारे से प्रातः एवं अपराह्न स्कूलों के आवागमन के समय सादी वर्दी में महिला और पुरुष आरक्षियों को निगाह रखने हेतु नियुक्त किया जिसके कारण स्कूल समय में घूमने वाले नवयुवक सड़कों से छूमंतर हो गये।

शिक्षार्थीयों को समझाया कृमि मुक्त अभियान का महत्त्व

पलियाकलां-खीरी।  राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान बच्चों में स्वास्थ्य शिक्षा के प्रति बाल एवं युवाओं को जागरूक किया जाता है, प्रतिवर्ष 10 अगस्त को मनाये जाने वाले इस कार्यक्रम में  एक वर्ष के शिशुओं से लेकर उन्नीस वर्ष तक के सभी युवाओं को कृमि नाशक दवा खिलाई जाती है, कृमिरोगों से होने वाले दुष्प्रभावों को समझाते हुये उन्होंने कहा कि इसके कारण शरीर में कुपोषण व खून की कमी हो जाती है जो की मानसिक और शारीरिक विकास में बाधक होता है। उक्त उदगार राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉक्टर वीपी सिंह ने जिलापंचायत बालिका इण्टर कालेज में जागरूता एवं स्वास्थ्य शिक्षा कार्यक्रम गोष्ठी के दौरान व्यक्त किये। काउंसलर निधि शाक्य ने बच्चों को स्वच्छ खानपान के लाभ एवं संक्रमित भोजन से होने वाले कृमि रोगों के तात्कालिक एवं दूरगामी प्रभावों का तथ्यपरक वर्णन करते हुये कृमिमुक्त रहने को प्रेरित किया। टीम की प्रमुख सद्स्य डॉक्टर हेमलता ने बालिकाओं का स्वास्थ्य परीक्षण कर औषधी, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सम्बंधित दिशा निर्देश दिये। कार्यक्रम के दौरान टीम के सहायक सदस्यों सहित कालेज के प्रधानचार्य एवं शिक्षिकायें उपस्थित रहीं।

क्षेत्रधिकारी ने किया वृक्षारोपण

पलियाकलां-खीरी। हरे भरे वन धरती के आभूषण के समान है, वृक्षों के बिना मानव जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। मनुष्यों के जीवन की अतिमहत्वपूर्ण साँस लेने की प्रक्रिया में प्रयुक्त होने वाली ऑक्सीजन हमें पेड़ों द्वारा उत्सर्जित होने पर ही प्राप्त होती है, यदि पेंड ही नहीं होंगे तो धरा पर जीवन समाप्त हो जायेगा।  अभिवावकों, पड़ोसियों आदि को हरियाली के प्रति जागरूक करने की प्रेरणा देते हुये  क्षेत्राधिकारी प्रदीप कुमार यादव द्वारा दो दर्जन फलदार एवं छायादार पौधों को रोटरी क्लब पलिया द्वारा आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में जिला पंचायत बालिका इण्टर कालेज के निघासन रोड़ स्थित जूनियर सेक्शन प्राँगण में किया गया। रोटरी क्लब के वरिष्ठ सदस्य विजय महेन्द्रा ने पर्यावरण संरक्षण के साथ साथ समाज सेवा के विभिन्न कार्यक्रमों में रोटरी क्लब की प्रतिबद्धिता दोहराते हुये पर्यावरण संरक्षण की उपयोगिता को समझाया। विद्यालय के प्रधानाचार्य ने मुख्यातिथि सहित संस्था के पदाधिकारियों का आभार व्यक्त करते हुये बताया कि आगामी पन्द्रह अगस्त को विद्यालय की बालिकाओं की ओर से एक सौ एक पौधों का रोपण इसी परिसर में किया जायेगा। वृक्षारोपण के दौरान डी के श्रीवास्तव, संजय जायसवाल,रितेश अग्रवाल, चंद्रशेखर गर्ग प्रशान्त सिंह, प्रकाश, सहित रोटरी क्लब के गणमान्य सदस्य उपस्थित रहे।

 

हैबिटेट्स ट्रस्ट ने दुधवा पार्क कर्मचारियों को बाँटी गयी मानसून किटें 

पलियाकलां खीरी। पर्यावरण एवं वन संरक्षण के साथ वन्यजन्तुओं की सुरक्षा व्यवस्था को सशक्त किये जाने लिए वन क्षेत्रों में भ्रमण करने वाले वन सुरक्षा कर्मचारियों अधिकारियों व विभिन्न गस्ती दलों को उनके दायित्वों के निर्बाध निर्वहन हेतु और वन एवं वन्यजीवों की सुरक्षा  हेतु द हैबिटेट्स ट्रस्ट द्वारा एक हजर मानसून पेट्रोलिंग किटों का वितरण दुधवा राष्ट्रीय उद्यान के कर्मचारियों को किया जायेगा, उक्त उदगार एचसीएल कार्पोरेशन की सीइओ, शिव नादर फाउंडेशन की ट्रस्टी प्रख्यात समाजसेविका कु0 रोशनी नादर मेहरोत्रा ने मानसून किट वितरण कार्यक्रम के दौरान व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि मेरा वनों के परिवेश एवं वन्यजीवों के संरक्षण में विशेष रूचि है, अन्य देशों की अपेक्षा हमारे देश भारत वर्ष में जंगली चीतों व् हाथियों की भारी संख्या है वहीं नीलगिरी ताहर, शेर पूछ वाला लँगूर और मालाबर बिल्ली जैसी बिशिष्ट प्रजातियां निवास करती हैं जिनके संरक्षण हेतु अपना सहयोग प्रदान करते हुये मुझे अपार प्रसन्नता हो रही है। उक्त मानसून किटें बरसात के मौसम में वन्य क्षेत्रों में विशेष निगरानी में मददगार साबित होंगी जिससे निश्चितरूप से वन्यअपराधियों से वनों एवं जानवरों के शिकार को रोकने का बेहतर प्रयास किया जा सकता है। मुख्य वन संरक्षक एस के उपाध्याय ने प्रदेश सरकार द्वारा संचालित वन संरक्षण कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत समाजसेवी संस्थानों  द्वारा वन्यक्षेत्रों में संरक्षण हेतु सराहनीय पहल जारी है इसी क्रम में समाजसेवा के क्षेत्र में अग्रणी संस्था हैबिटेट्स ट्रस्ट आज हमारे बीच उपस्थित है। डॉ0 इवा शर्मा महाप्रबंधक यूपी फारेस्ट कार्पोरेशन ने वनों की महत्ता एवं संरक्षण पर बल देते हुये वन्य सम्पतियों की सुरक्षा की अपील की गयी। वन्य जन्तु प्रतिपालक पवन कुमार ने ट्रस्ट के कार्यों की सराहना करते हुये कहा कि सरंक्षित वन एवं जीव राष्ट्र की धरोहर हैं जिनका संरक्षण सभी नागरिकों का कर्तव्य है। फील्ड डायरेक्टर रमेश पांडेय ने पेट्रोलिंग के दौरान आने वाली बाधाओं के सम्बन्ध में किटों की उपयोगिता बतलाते हुये  इन्हें कर्मचारियों के लिये बहुउपयोगी बताया। पार्क के उपनिदेशक महावीर कौजलगी ने किट वितरण हेतु ट्रस्टी रोशनी नादर मल्होत्रा एवं उनके सहयोगी सदस्यों को धन्यवाद देते हुये उक्त प्रयास को पार्कहित में सराहनीय बताया।

Adil Ahmad

Recent Posts

तिरुपति मंदिर प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी के आरोप पर बोले श्री श्री रविशंकर ‘यह घटना 1857 के विद्रोह जैसी है’

ईदुल अमीन डेस्क: तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी इस्तेमाल होने के…

8 hours ago

ईरान के कोयला खादान में हुवे विस्फोट से 51 की मौत, 24 लापता

निलोफेर बानो डेस्क: पूर्वी ईरान के तबास में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट से…

8 hours ago

हिजबुल्लाह के जारी जवाबी हमले के बाद इसराइल ने हायफा के लोगो से किया इकठ्ठा न रहने की अपील

आफताब फारुकी डेस्क: इसराइल ने लेबनान की सीमा से लगे उत्तरी शहर हायफ़ा में लोगों…

9 hours ago